बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई सुविधा, वाट्सएप नंबर पर मैसेज कर पाएं समस्याओं का समाधान
ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीयूवीवीएनएल) ने चैटबाट सेवा की शुरुआत की है। इससे हेल्पलाइन नंबर से निराश हो चुके बिजली उपभोक्ताओं को उनकी समस्या का अब तुरंत निदान मिलेगा।
उपभोक्ताओं को माह पूरा होने के तीन दिन पहले वाट्सएप में बिलों का मैसेज और जमा करने के लिए आनलाइन लिंक मिल जाएगा। इसके माध्यम से वह शिकायत दर्ज कराने के साथ ही बिल भी तत्काल जमा कर सकते हैं।
चार लाख 33,350 उपभोक्ताओं का जनरेट होता है बिल
अभी बिजली उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 1912 पर काल करके शिकायत करते हैं, लेकिन पीयूवीवीएनएल के पांच लाख 35649 उपभोक्ता होने से वेटिंग ज्यादा रहती है। इसमें चार लाख 33,350 उपभोक्ताओं का बिल जनरेट होता है।
अब वाट्सएप मैसेज से तत्काल समाधान मिलेगा। शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई, इसकी भी जानकारी उपभोक्ता तक पहुंचेगी। इस सेवा का नाम चैटबाट दिया है। बिलिंग मैसेज के साथ उपभोक्ताओं को शिकायत करने के आठ विकल्प दिए गए हैं। शिकायत के बाद समस्या संबंधित सबस्टेशन व एसडीओ को भेज दी जाएगी, जहां से तुरंत समाधान किया जाएगा।
पीयूवीवीएनएल के मोबाइल नंबर 8010968292 पर वाट्सएप कर समस्या का समाधान पा सकते हैं। सात ही पीयूवीवीएनएल की वेबसाइट पर बार कोड को भी साझा किया गया है जिसमें घर बैठे सभी समस्या का समाधान पा सकते हैं।
पीयूवीवीएनएल की यह सेवा 24 घंटे उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर पर मिलेगी। जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं हैं, उन्हें इस सेवा का लाभ नहीं मिलेगा। 10 वर्ष से पुराने उपभोक्ताओं के नंबर अब भी डाटा बैंक में नहीं हैं। इसके लिए कैंप लगाकर उपभोक्ताओं के नंबर अपडेट किए जा रहे हैं। - आशीष कुमार, अधिशासी अभियंता, विद्युत वितरण खंड द्वितीय