Today Breaking News

UP Weather Update Today: उत्तर प्रदेश से झोला उठाकर चला मॉनसून, आज न बारिश और न बादल गरजने का अलर्ट

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बीते कुछ दिनों से मौसम पूरी तरह से बदल चुका है। प्रदेश का चाहे पश्चिमी हिस्सा हो या फिर पूर्वी, कहीं भी तेज बारिश नहीं हो रही है। हाल यह है कि छुटपुट बारिश का सिलसिला भी धीरे-धीरे थमता जा रहा है। बुधवार को प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के आसार जताए गए हैं।यानी इस दौरान ना ही कहीं बारिश और ना कहीं बादल गरजने व बिजली गिरने की संभावना है। इसी तरह प्रदेश में 7 अक्टूबर तक कहीं भी भारी बारिश का अलर्ट नहीं है। हालांकि इस अवधि में छुटपुट बारिश और बौछारें पड़ने के आसार जरूर जताए गए हैं।
मौसम विभाग की माने तो 2 अक्टूबर को प्रदेश के पश्चिमी व पूर्वी हिस्से में कहीं भी बारिश होने की कोई संभावना नहीं जताई गई है। इस दौरान दोनों ही हिस्सों में मौसम शुष्क रहने का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि इसके दूसरे दिन यानी 3 अक्टूबर को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बहुत हल्की से हल्की बारिश होने के आसार जताए गए हैं। इस अवधि में पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है। इसी तरह 4 अक्टूबर को मौसम में थोड़ी तब्दीली आ सकती है। शुक्रवार को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क ना रहकर कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि सितंबर महीने के दौरान प्रादेशिक वर्षा सामान्य से अधिक रहने के कारण अक्टूबर से दिसम्बर तक की मॉनसून पश्चात ऋतु के दौरान कुल समेकित वर्षा सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। इस ऋतु के दौरान बहुत कम (वार्षिक औसत का मात्र 3%) वर्षा होती है अतः इसमें विचलन अधिक होता है।
इसी क्रम में अक्टूबर के दौरान प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य व सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं। न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने के कारण मौसम अपेक्षाकृत गर्म रहने की संभावना है।
'