Today Breaking News

गाजीपुर में 79 परिषदीय स्कूलों पर ताला लटकने की संभावना, नजदीकी स्कूलों में होगा समायोजन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के जमानियां क्षेत्र में शिक्षा विभाग ने शासन के निर्देश पर 79 ऐसे परिषदीय स्कूलों की सूची तैयार कर भेज दी है, जहां 50 से कम छात्र पंजीकृत हैं। इन स्कूलों पर जल्द ही ताला लटक सकता है, क्योंकि विभाग द्वारा इन स्कूलों के छात्रों को नजदीकी स्कूलों में समायोजित करने की योजना बनाई जा रही है।
इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को निकटतम स्कूलों में भेजा जाएगा। इसके साथ ही इन स्कूलों में तैनात अध्यापक और प्रधानाध्यापकों को भी अन्य स्कूलों में स्थानांतरित किया जा सकता है। इस निर्णय से अध्यापकों में हड़कंप मचा हुआ है, क्योंकि उनका भी स्थानांतरण तय माना जा रहा है।

शासन और शिक्षा विभाग ने छात्रों की लगातार घटती संख्या पर नाराजगी जाहिर की थी। इसी के चलते यह निर्णय लिया गया है। कुछ दिनों पहले, बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव ने 50 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों की सूची मांगी थी, जिसमें ये 79 स्कूल सामने आए हैं।

शिक्षा विभाग ने छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम और प्रचार-प्रसार पर लाखों रुपए खर्च किए, लेकिन इसके बावजूद सफलता नहीं मिल सकी। छात्रों की संख्या में निरंतर गिरावट देखी गई है, जिससे इन स्कूलों के बंद होने की नौबत आ गई है।

जमानियां क्षेत्र में कुल 261 परिषदीय स्कूल हैं, जिनमें 170 प्राथमिक, 38 जूनियर, और 53 कम्पोजिट विद्यालय शामिल हैं। इनमें करीब 30 हजार छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। इन 261 स्कूलों में से 79 ऐसे स्कूल हैं, जहां 50 से कम छात्र पंजीकृत हैं। इन स्कूलों के बंद होने से वहां पढ़ने वाले बच्चों की शिक्षा पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है।

शिक्षा विभाग के मानकों के अनुसार, 30 छात्रों पर एक शिक्षक, 45 छात्रों पर दो शिक्षक, और 60 छात्रों पर तीन शिक्षकों की तैनाती का प्रावधान है। मगर अधिकांश स्कूलों में यह मानक पूरा नहीं हो रहा है। कई स्कूलों में छात्रों की संख्या कम है, तो कई स्कूलों में छात्रों की संख्या ज्यादा है लेकिन पर्याप्त अध्यापक नहीं हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) हेमंत राव ने पुष्टि की है कि जमानियां क्षेत्र में 79 ऐसे स्कूल हैं, जहां छात्र संख्या 50 से कम है। इन स्कूलों को बंद करने की योजना पर विचार हो रहा है, और इनकी सूची शासन को भेजी जा चुकी है।
'