Today Breaking News

अब ऑनलाइन बुक होंगे हाल्ट स्टेशनों के भी टिकट, 50 किलोमीटर दूरी की सीमा समाप्त

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. 'हाल्ट' स्टेशनों से यात्रा आरंभ करने वाले रेल यात्री भी अब घर बैठे आनलाइन जनरल टिकट बुक कर सकेंगे। लोगों को टिकट के लिए काउंटरों पर लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। ग्रामीण क्षेत्र के यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने हाल्ट स्टेशनों को भी 'मोबाइल यूटीएस एप' से जोड़ने के लिए सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) को निर्देशित कर दिया है।
हाल्टों को एप से जोड़ने की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। दीपावली के पहले पूर्वोत्तर रेलवे के 191 सहित देशभर के हाल्टों पर जंक्शन और स्टेशनों की तरह 'मोबाइल यूटीएस एप' की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

'मोबाइल यूटीएस एप' की तरफ लोगों का रुझान बढ़ाने के उद्देश्य से सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम ने टिकट बुक करने की निर्धारित दूरी 50 किमी को भी समाप्त कर दिया है। अब यात्री कहीं से किसी भी स्टेशन के लिए आनलाइन जनरल और प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकेंगे।

एप पर मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) के नवीनीकरण की भी सुविधा मिल जाएगी। यात्री 'मोबाइल यूटीएस एप' पर पैसेंजर (सवारी गाड़ी), एक्सप्रेस, मेल, सुपरफास्ट एक्सप्रेस, अंत्योदय, अमृत भारत आदि ट्रेनों का पेपरलेस व पेपरयुक्त जनरल टिकट बुक कर सकते हैं।

जनरल टिकट बुक करते समय यात्रियों को तीन घंटे के अंदर निर्धारित रूट पर चलने वाली ट्रेनों की अपडेट जानकारी मिल जाएगी। ट्रेन किस प्लेटफार्म से कितने बजे रवाना होगी, यात्री यह भी जान सकेंगे। टिकट बुक करने के बाद तीन घंटे के अंदर निर्धारित रूट पर चलने वाली किसी ट्रेन में सफर करना होगा।

अगर यात्री तीन घंटे के अंदर भी निर्धारित रूट पर कोई ट्रेन नहीं पकड़ पाते हैं, तो उन्हें चौथे घंटे में चलने वाली पहली ट्रेन में यात्रा करनी होगी। इसके बाद टिकट की वैधता अपने आप समाप्त हो जाएगी। 'मोबाइल यूटीएस एप' पर बुक टिकट वापस नहीं होता। टिकट को स्थानांतरित भी नहीं किया जा सकता है।

यात्री आर-वालेट, यूपीआइ, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग से किराये का भुगतान कर सकते हैं। आर-वालेट से किराये का भुगतान करने पर यात्रियों को तीन प्रतिशत का बोनस भी मिलेगा। रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा के लिए आर-वालेट के प्रत्येक रिचार्ज पर मिल रहे तीन प्रतिशत के बोनस को 24 अगस्त 2025 तक बढ़ा दिया है।

'मोबाइल यूटीएस एप' से ऑनलाइन टिकट बुक करने पर काउंटरों के सामने लाइन लगाने की झंझट से मुक्ति मिलेगी। समय की बचत होगी। पाकेटमारी, चोरी और छिनैती पर भी अंकुश लगेगा। सुरक्षा और पुख्ता होगी।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि सभी स्टेशनों पर यूटीएस टिकटिंग व्यवस्था पहले से शुरू है। अब इस व्यवस्था को हाल्ट स्टेशनों पर भी शुरू किया जा रहा है। इस सुविधा का लाभ हाल्ट से यात्रा करने वाले यात्री भी उठा सकते हैं। यूटीएस मोबाइल टिकटिंग सुविधा यूजर फ्रेंडली है।
'