Today Breaking News

ग्रीनफील्ड फोरलेन रोड के लिए NHAI ने खोजे तीन रूट, गाजीपुर समेत इन जिले को होगा बड़ा फायदा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर वाया जमानियां से सैयदराजा (चंदौली) तक नई ग्रीनफील्ड फोर लेन सड़क बनाने की स्वीकृति मिली है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने तीन रूट तलाशे हैं, इसमें पहला 65 किलोमीटर, दूसरा 60 किलोमीटर जबकि तीसरा रूट करीब 40 किलोमीटर लंबा है।
तीनों रूटों का सर्वे हो चुका है। दिल्ली की कंपनी कास्टा की तरफ से रिपोर्ट एनएचएआइ मुख्यालय नई दिल्ली को भेजी गई है। अब शीर्ष अधिकारी तीनों मेें से कोई एक रूट फाइनल करेंगे और प्राधिकरण स्थानीय स्तर पर संबंधित रूट का डीपीआर बनाएगी।

सड़क का एलाइनमेंट फाइनल करने की मंशा से प्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री गतिशक्ति पोर्टल पर अपलोड करेंगे। इस डिजिटल प्लेटफार्म पर देश के 16 मंत्रालयों का समन्वय होता है। सड़क व रेलवे समेत कई विभागों के विशेषज्ञ नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप का हिस्सा होते हैं, वे प्रोजेक्ट को अंतिम रूप देंगे।

साथ ही परियोजना में संभावित बाधाओं को दूर करने का प्रयास करेंगे। प्रोजेक्ट पर करीब 2700 करोड़ रुपये खर्च करने का अनुमान है, इसमें करीब आठ सौ करोड़ रुपये जमीन खरीदने पर खर्च किया जाएगा।

एनएचएआइ पूर्वी क्षेत्र के क्षेत्रीय अधिकारी संतोष कुमार आर्य ने बताया कि जौनपुर के मुंगराबादशाहपुर में दो लेन का बाईपास बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई है। प्रोजेक्ट की लागत करीब सौ करोड़ आएगी। इस बाईपास को प्रयागराज रोड और रायबरेली रोड को आपस में लिंक किया जाएगा। सर्वे शुरू कर दिया गया है। प्रोजेक्ट पूर्ण होने के बाद वाहनों को मुंगराबादशाहपुर निकाय क्षेत्र में प्रवेश करने की जरुरत नहीं होगी। वह बाहरी क्षेत्र से ही आवागमन कर सकेंगे।
'