Today Breaking News

गाजीपुर मेडिकल काॅलेज में जल्द शुरू होगी एमडी की पढ़ाई

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. महर्षि विश्वामित्र स्वशासी राजकीय मेडिकल काॅलेज गाजीपुर में एमबीबीएस के साथ- साथ अब एमडी की पढ़ाई भी शुरू होगी। कॉलेज प्रशासन ने चार विधाओं में शामिल एनाटॉमी, कम्युनिटी मेडिसिन, पैथोलॉजी और बायोकेमेस्ट्री में एमडी की 17 सीटाें के लिए आवेदन शासन को भेजा है। ऐसे में विशेषज्ञ चिकित्सकों का लाभ भी जनपद को मिल सकेगा। 
बेहतर चिकित्सकीय सुविधा के साथ-साथ चिकित्सका शिक्षा क्षेत्र में भी मेडिकल कालेज प्रशासन की ओर से लगातार ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। एमबीबीएस के अलावा पैरामेडिकल की पढ़ाई के साथ- साथ अब विभिन्न विधाओं में विशेषज्ञ बनाने के लिए एमडी की सीट का भी आवेदन किया है। प्रथम चरण में चार विधाओं एनाटॉमी विभाग में एमडी की पढ़ाई के लिए पांच सीट, कम्युनिटी मेडिसिन में तीन, पैथोलॉजी में चार और बायोकेमेस्ट्री में एमडी की पांच सीटों के लिए आवेदन किया गया है। एमडी की पढ़ाई शुरू होने से जहां विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी को दूर किया जा सकेगा। वहीं अन्य विधाओं में भी एमडी की सीट के लिए शासन को डिमांड भेजा जाएगा।
चार विधाओं में एमडी की 17 सीट की डिमांड भेजी गई है। स्वीकृति मिलते ही मेडिकल काॅलेज में एमडी की भी पढ़ाई शुरू हो जाएगी।- प्रोफेसर आनंद मिश्रा, प्राचार्य राजकीय मेडिकल कालेज, गाजीपुर।
प्राचार्य प्रोफेसर आनंद मिश्रा ने बताया कि एमडी की पढ़ाई तीन वर्ष की होगी। जिन विधाओं में सीटों की डिमांड की गई है, उन विधाओं के आचार्य, सह आचार्य और सहायक आचार्य की तैनाती मेडिकल कॉलेज में हैं। यहीं नहीं एनेस्थीसिया में डीएनबी की पढ़ाई के लिए दो सीटों की मांग की है। संभावना है कि जल्द ही डीएनबी की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।
'