Today Breaking News

गाजीपुर पुलिस ने की बलवा ड्रिल...आंसू गोले, वॉटर कैनन, रबर बुलेट चलाना सिखाया

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. ग़ाज़ीपुर में आगामी दुर्गा पूजा, दशहरा व दीपावली त्यौहारों को देखते हुए पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड में नजर आ रहा है। इसी क्रम में आज विभिन्न थाना क्षेत्रों में बलवा ड्रिल का अभ्यास किया गया। एक तरफ जहां सैदपुर कोतवाली क्षेत्र में पुलिस ने बलवा-दंगा होने पर की जाने वाली कार्रवाई का पूर्वाभ्यास किया, वहीं दूसरी ओर भुड़कुड़ा कोतवाली पुलिस ने अलीपुर मंदरा में बलवा ड्रिल किया।
इस दौरान स्थानीय पुलिस के साथ पुलिस लाइन से आए प्रतिसार निरीक्षक (रिजर्व इंस्पेक्टर) उमाकांत त्रिपाठी की ओर से बलवा ड्रिल का अभ्यास कराया गया। इस दौरान दंगा होने पर उस पर नियंत्रण करने के गुर सिखाए गए। इस दौरान नारेबाजी करती भीड़ पर आंसू गैस छोड़ना, भीड़ को तितर-बितर करने के लिए वॉटर कैनन और रबर बुलेट चलाना आदि सिखाया गया।

बताया गया कि बलवा या दंगा नियंत्रण के दौरान LIU सहित सिविल पुलिस, घुड़सवार पुलिस, फायर ब्रिगेड, आंसू गैस, लाठी पार्टी, फायरिंग पार्टी, रिजर्व पार्टी, प्राथमिक उपचार सहित वीडियोग्राफर की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। इस मौके पर स्थानीय थाना पुलिस भी मौजूद रही।
पुलिस को बलवा ड्रिल करते देख वहां से गुजर रहे और आसपास रहने वाले लोगों को लगा कि इलाके में कोई बड़ी घटना हो गई है। लोग रास्तो पर रुक कर और अपने घरों से झांक कर पुलिस की कार्रवाई देखने लगे। हालांकि बाद में जब पता चला कि पुलिस केवल अभ्यास कर रही है तो लोगों ने राहत की सांस ली।
'