Today Breaking News

गाजीपुर में बीईओ से मारपीट के आरोपी दो शिक्षक निलंबित, BSA ने गठित की जांच टीम

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बेसिक शिक्षा विभाग गाजीपुर में अनुशासनहीनता के मामले में बड़ी कार्यवाही की गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) हेमंत राव ने खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) से मारपीट और विद्यालय में अनाधिकृत पार्टी करने के आरोप में दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया है। यह कार्यवाही शिक्षा विभाग में खलबली मचा रही है। मामले की गंभीरता को देखते हुए बीएसए ने जांच के लिए तीन खंड शिक्षा अधिकारियों की एक संयुक्त टीम गठित की है।
15 अक्टूबर को महानिदेशक स्कूल शिक्षा, लखनऊ के आदेश पर प्रदेशभर के सभी शिक्षा संकुलों में शिक्षकों की बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक का उद्देश्य छात्रों को निपुण बनाने के लिए चर्चा करना था, और इसे शिक्षण कार्य के बाद आयोजित किया जाना था ताकि शिक्षण प्रक्रिया में कोई रुकावट न आए। इस बैठक की मॉनिटरिंग के लिए सभी बीएसए, बीईओ, एसआरजी और एआरपी को पहले से निर्देशित किया गया था।

गाजीपुर के करंडा क्षेत्र के शिक्षा संकुल मुड़वल में हुई बैठक के दौरान शिक्षकों ने आदेशों की अवहेलना की। शिक्षक समय से पहले ही अपने विद्यालय बंद कर कंपोजिट विद्यालय धितुआं में बैठक के लिए इकट्ठे हो गए और भोजन आदि करके बैठक समाप्त होने से पहले ही घर लौट गए।

करंडा के बीईओ रविंद्र सिंह जब निरीक्षण के लिए धितुआं विद्यालय पहुंचे, तो उन्हें वहां की स्थिति देखकर हैरानी हुई। जब उन्होंने बैठक का रजिस्टर मांगा, तो सहायक अध्यापक चंद्रशेखर सिंह के साथ विवाद शुरू हो गया। इसके बाद बीईओ पास के संकुल कुसुम्हीं कलां की सहेड़ी प्रावि में चल रही बैठक में चले गए।

इसी बीच, बीईओ द्वारा समय से बैठक में न पहुंचने पर संभावित विभागीय कार्यवाही से बचने के डर से दो शिक्षक नेता, मानवेन्द्र सिंह और चंद्रशेखर सिंह, बीईओ का पीछा करते हुए सहेड़ी पहुंचे और वहां भी उनसे उलझ गए। आरोप है कि इस दौरान बीईओ के साथ मारपीट और गाली-गलौज की घटना भी हुई।

शिकायत मिलने पर बीएसए हेमंत राव ने तुरंत कार्यवाही शुरू की। शिक्षकों द्वारा बीएसए से पैरवी की भी कोशिश की गई, लेकिन आवश्यक रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद बीएसए ने दोनों शिक्षकों को अनुशासनहीनता, शासकीय कार्यों में बाधा डालने और शिक्षक कर्मचारी आचरण नियमावली के उल्लंघन के आरोप में निलंबित कर दिया। साथ ही मामले की जांच के लिए जखनियां, कासिमाबाद और सदर के खंड शिक्षा अधिकारियों की संयुक्त जांच टीम गठित कर दी गई है।
'