Today Breaking News

इलाहाबाद हाई कोर्ट में क्लर्क, ड्राइवर समेत ग्रुप C और D की बंपर भर्तियां, भरें फॉर्म

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 3 हजार से अधिक पदों पर ग्रुप C और ग्रुप D की भर्ती बड़ी भर्ती निकाली है। जिसके जरिए उत्तर प्रदेश के जिला न्यायालयों में केन्द्रीयकृत भर्ती की जाएगी। हाल ही में इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन हाई कोर्ट ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया है। वहीं आवेदन की प्रक्रिया 04 अक्टूबर 2024 से शुरू हो रही है। इस भर्ती में अभ्यर्थी निर्धारित आखिरी तारीख 24 अक्टूबर 2024 तक एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
वैकेंसी डिटेल्स
इलाहाबाद उच्च न्यायालय के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिला न्यायालयों में सीधी भर्ती होनी है। अभ्यर्थी एक से अधिक सरकारी नौकरी पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। किस पद पर कितनी रिक्तियां निकाली गई हैं? इसकी डिटेल्स अभ्यर्थी नीचे टेबल में विस्तार से देख सकते हैं।

पद का नाम वैकेंसी
स्टेनोग्राफर ग्रेड III हिन्दी 517
स्टेनोग्राफर ग्रेड III इंग्लिश 66
जूनियर असिस्टेंट ग्रुप सी 932
पेड अपरेंटिस 122
ड्राइवर 30
ग्रुप डी (चौकीदार, ट्यूबवैल ऑपरेटर/चपरासी, सफाईकर्मी आदि) 1639
कुल 3306

योग्यता
इन पदों पर कक्षा 6 से लेकर जूनियर हाई स्कूल (8वीं)/ 10वीं/12वीं/ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। जूनियर असिस्टेंट के लिए उम्मीदवारों को हिन्दी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट और इंग्लिश टाइपिंग 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से आनी चाहिए। साथ ही CCC एग्जाम पास होना भी जरूरी है। योग्यता संबंधित जानकारी विस्तार से जानने के लिए अभ्यर्थी भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। Allahabad High Court Group C D Recruitment 2024 Official Notification Download PDF

आयु सीमा- इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि ऊपरी एज लिमिट में आरक्षित वर्गों को छूट दी गई है। उम्र की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी।

सैलरी- चयनित अभ्यर्थियों को पदानुसार 5200-20200 रुपये ग्रेड पे-2800 रुपये के मुताबिक प्रति माह वेतन मिलेगा।

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन ऑफलाइन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों का टाइपिंग टेस्ट/स्टेनोग्राफर टेस्ट/ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा।

आवेदन शुल्क- पद क्रम के मुताबिक अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।
इस भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा/टेस्ट की तिथि एंव समय की जानकारी अभ्यर्थियोंको ई एडमिट कार्ड के जरिए उचित समय उपलब्ध की जाएगी। अन्य किसी भी जानकारी के लिए अभ्यर्थी इलाहाबाद हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।
'