Today Breaking News

यात्रीगण...गोरखपुर से होकर गुजरेंगी 7 अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन, प्रीमियम ट्रेनों में सफर का मिलेगा मजा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गोरखपुर में रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए रेलवे बोर्ड ने मंगलवार को 26 नई अमृत भारत ट्रेनों की मंजूरी दे दी। इनमें से तीन ट्रेनें NEआर को आवंटित की गई हैं, जबकि तीन अन्य ट्रेनें गोरखपुर होकर गुजरेंगी। एक ट्रेन भगत की कोठी से चलकर गोरखपुर तक पहुंचेगी। इस तरह जल्द ही गोरखपुर से और गोरखपुर होकर कुल 8 अमृत भारत ट्रेनें दौड़ेंगी।
रेलवे बोर्ड ने सम्बंधित रेलवे से तत्काल ट्रेन नंबर और टाइम टेबल का अनुरोध किया है ताकि आगे की प्रक्रिया को जल्द पूरा किया जा सके। फिलहाल, गोरखपुर होकर आनंद विहार से दरभंगा तक अमृत भारत ट्रेन संचालित हो रही है।

NER को मिलीं तीन नई ट्रेनें
NE रेलवे को जो तीन नई अमृत भारत ट्रेनें आवंटित की गई हैं, उनमें गोरखपुर-बांद्रा, गोमतीनगर-पुरी (मालतीपातपुर) और छपरा-अमृतसर एक्सप्रेस शामिल हैं। इसके साथ ही गोरखपुर होकर दरभंगा-दिल्ली, पुणे-छपरा, दरभंगा-हिसार, और दरभंगा-नई दिल्ली अमृत भारत ट्रेनों का संचालन भी होगा। एनडब्ल्यू रेलवे को आवंटित एक ट्रेन भगत की कोठी से चलकर गोरखपुर पहुंचेगी।

इन अमृत भारत ट्रेनों में 22 कोच होंगे, जिनमें 12 द्वितीय श्रेणी शयनयान कोच, 8 सामान्य श्रेणी के कोच और दो गार्ड के डिब्बे शामिल होंगे। दिव्यांग यात्रियों के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। रेलवे का कहना है कि इन प्रीमियम ट्रेनों का किराया सस्ता होगा, जिससे आम यात्रियों को भी इसका फायदा मिलेगा।

अमृत भारत ट्रेनों में पुल-पुश तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जहां ट्रेन के दोनों सिरों पर एक-एक लोकोमोटिव होगा। ये लोकोमोटिव चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा निर्मित हैं और 6,000 एचपी क्षमता वाले डब्ल्यूएपी-5 इंजन हैं। वंदे भारत जैसी हाईस्पीड डिजाइन और आधुनिक सुविधाओं से लैस ये ट्रेनें यात्रियों को एक बेहतरीन यात्रा अनुभव प्रदान करेंगी। इन ट्रेनों में हल्के वजन वाले फोल्डेबल स्नैक टेबल और शौचालयों में एयरोसोल आधारित अग्नि शमन प्रणाली भी दी गई है।

जीरो डिस्चार्ज टॉयलेट्स
अमृत भारत ट्रेनों में जीरो डिस्चार्ज एफआरपी मॉड्यूलर शौचालय दिए गए हैं। इन ट्रेनों का निर्माण चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया गया है। नॉन-एसी कोचों में वंदे भारत की तरह ही आधुनिक टॉयलेट्स होंगे, जिससे सफर और आरामदायक बनेगा।

गोरखपुर होकर चलेंगी ये ट्रेनें:
• गोरखपुर-बांद्रा
• गोमतीनगर-पुरी (वाया गोरखपुर)
• छपरा-अमृतसर (वाया गोरखपुर)
• भगत की कोठी-गोरखपुर
• दरभंगा-दिल्ली
• पुणे-छपरा
• दरभंगा-हिसार
• दरभंगा-नई दिल्ली

अमृत भारत ट्रेनों के जरिए रेलवे यात्रियों को बेहतर सेवाएं देने और सफर को और आरामदायक बनाने की दिशा में एक और कदम बढ़ा रहा है।
'