Today Breaking News

गाजीपुर में जलेगा 60 फीट का रावण, बटन दबाकर DM-SP करेंगे दहन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक पर्व दशहरा नजदीक है। इस पर्व पर रावण का पुतला हमेशा से लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। कारीगर हर साल नए प्रयोग करते हुए इस बार भी विजयदशमी के अवसर पर एक विशालकाय रावण का पुतला बना रहे हैं, जिसका निर्माण अब अंतिम चरण में है।
इस बार विजयदशमी पर करीब 60 फीट ऊंचा बोलने वाला रावण का पुतला लोगों के बीच आएगा। पिछले ढाई महीनों से कई कारीगर इस पुतले के निर्माण में लगे हुए हैं। अति प्राचीन रामलीला कमेटी के तहत तैयार किए जा रहे इस पुतले में आधुनिक तकनीक का सहारा लिया जा रहा है।

कारीगर छोटे लाल प्रजापति ने बताया, "हम पिछले 30-35 सालों से रावण दहन के लिए पुतले का निर्माण कर रहे हैं। इस बार 5 कारीगरों की टीम पिछले ढाई महीने से रावण के विशालकाय पुतले के निर्माण में जुटी हुई है।" खास बात यह है कि रावण के मुख में माइक और स्पीकर लगाए जाएंगे, जिससे रामलीला के दौरान संवाद अदायगी संभव होगी। इस बार रावण का दहन श्रीराम द्वारा इलेक्ट्रिक तीरों से किया जाएगा, जो एक आधुनिक और आकर्षक तरीका होगा।

कमेटी के मंत्री ओम प्रकाश तिवारी "बच्चा" ने बताया कि स्थानीय लंका मैदान में विजयदशमी का पर्व बड़े धूमधाम के साथ मनाए जाने की प्राचीन परंपरा है। इस अवसर पर वन्दे वाणी विनायको आदर्श राम लीला मंडल के कलाकारों द्वारा रावणबाड़े में राम-रावण युद्ध और रावण दहन का सजीव मंचन किया जाएगा।

इसके अलावा, यूट्यूब पर भी हर मंचन का सजीव प्रसारण किया जाएगा। राम-रावण युद्ध के बाद, कमेटी के पदेन संरक्षक और सह-संरक्षक, डीएम गाजीपुर और एसपी के हाथों आधुनिक तरीके से रावण का दहन किया जाएगा।
'