Today Breaking News

गाजीपुर में बढ़ा वायरल फीवर का प्रकोप, संक्रामक रोगों के अनुकूल बना मौसम

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बदलते मौसम के बीच तापमान में हो रहे तेज उतार-चढ़ाव के कारण, गाजीपुर जिले के सैदपुर क्षेत्र में सीजनल वायरल बुखार का प्रकोप बढ़ गया है। स्वास्थ्य केन्द्रों में सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार से ग्रसित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। डॉक्टर ऐसे मरीजों को दवा के साथ-साथ, सफाई और पौष्टिक आहार लेने की सलाह दे रहे हैं।
बता दे की वर्षा के बीच ग्रीष्म ऋतु की धीरे-धीरे समाप्ति हो रही है और शरद रितु का आगमन हो रहा है। इस कारण दिन और रात के तापमान में बड़ा अंतर आ गया है। दिन गर्मी और उमस भरे हो रहे हैं, तो वर्षा के दौरान रात को ठंड लगने लग रही है। रिहायशी इलाकों में भी जहां तहां घास उग आई है। यह मौसम संक्रामक बीमारियां फैलाने वाले बैक्टीरिया और वायरस के अनुकूल बना हुआ है। जिस कारण लोग सर्दी जुकाम और खांसी जैसे लक्षणों वाले वायरल फीवर का शिकार हो रहे हैं।

निजी और सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर बड़ी संख्या में सीजनल वायरल फीवर से ग्रसित मरीज पहुंच रहे हैं। जिसमें बच्चे और बूढ़ों के बीमार होने की दर ज्यादा है। सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सुबह ओपीडी खुलते ही मरीजों की भीड़ लग जा रही है।
कुछ बीमार लोगों में प्लेटलेट्स घटने की समस्या भी देखने को मिल रही है। जिनका डॉक्टर के परामर्श से इलाज किया जा रहा है। कई बार ऐसे मरीजों को कुछ घंटे के लिए एडमिट भी करना पड़ रहा है।

सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर दीपक पांडे ने बताया कि मौसम संक्रामक बीमारियों के अनुकूल बना है। ऐसे समय में लोगों को व्यक्तिगत साफ सफाई के साथ-साथ, अपने आसपास भी साफ सफाई रखनी चाहिए। मच्छर से बचने के उपाय करने चाहिए। पौष्टिक भोजन के साथ रोज की दिनचर्या में फलों को भी शामिल करना चाहिए। जिससे कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे। बीमार लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए।
'