Today Breaking News

गाजीपुर में पीएम किसान सम्मान निधि के नए लाभार्थियों का सत्यापन शुरू

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के जमानियां अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के नवीन लाभार्थियों का फिजिकल वैरिफिकेशन शुरू हो गया है। यह काम कृषि विभाग और राजस्व विभाग की टीमों द्वारा चयनित गांवों में किया जा रहा है। कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इस सितम्बर माह में 763 किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए नए आवेदन किए हैं। इन सभी का सत्यापन कई टीमों के द्वारा किया जा रहा है।
हर रोज लगभग 50 से 60 किसान नए आवेदन कर रहे हैं। सत्यापन के पूरा होते ही, डाटा शासन को भेज दिया जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इन नवीन लाभार्थियों को जनवरी 2025 में पहली किस्त उनके खातों में प्राप्त होगी।

वर्तमान में जमानियां में लगभग 46 हजार किसान पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। इन सभी का ई-केवाईसी कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है। दीपावली के अवसर पर इन किसानों को 18वीं किस्त मिलने की उम्मीद है।

एडीओ एजी दीपक कुमार और एडीओ एजी सोहन कुमार पटेल ने बताया कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकरण में खाता संख्या समेत अन्य रिकॉर्ड में खामियों को दूर करने का काम चल रहा है। किसानों से आग्रह किया गया है कि वे अपना आधार कार्ड, खसरा खतौनी, बैंक खाता और मोबाइल नंबर अवश्य अंकित कराएं।

ई-केवाईसी का ध्यान रखें

उप कृषि निदेशक अतिंद्र सिंह ने चेतावनी दी है कि जिन किसानों ने ई-केवाईसी और एनपीसीआई नहीं कराया है, उन्हें संबंधित ब्लाक मुख्यालय या अन्य स्थानों पर समय से पहुंचने की सलाह दी गई है। अन्यथा, ऐसे किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से वंचित होने का खतरा है।
'