Today Breaking News

लखनऊ से वाराणसी और देवघर तक चलेगी नई वंदे भारत एक्सप्रेस, PM 15 को दिखा सकते हैं हरी झंडी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश को दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात मिल सकती है। लखनऊ से वाराणसी और झारखंड के देवघर तक भी वंदेभारत ट्रेन चलाने की योजना है। पीएम नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को वर्चुअल रूप से इन दोनों ट्रेनों को हरी झंडी दिखा सकते हैं। अभी इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन अफसरों ने तैयारी शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक, दोनों ट्रेनों के संचालन की जिम्मेदारी वाराणसी और देवघर डिवीजन को मिलेगी। पिछले दिनों विश्वनाथ धाम से बाबाधाम के बीच वंदे भारत के परिचालन को लेकर खबर सामने आई थी। 
अब इस पर मुहर लगती दिख रही है। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी 15 सितंबर को कई वंदेभारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखा सकते हैं। इसमें वाराणसी और देवघर से लखनऊ के अलावा टाटानगर-पटना, वाराणसी-देवघर, टाटानगर-ब्रह्मपुर, रांची-गोड्डा, आगरा-बनारस, हावड़ा-गया, हावड़ा-भागलपुर, दुर्ग-विशाखापट्टनम, हुबली-सिकंदराबाद और पुणे-नागपुर वंदेभारत भी शामिल हैं। वाराणसी-लखनऊ वंदेभारत की टाइमिंग पर भी मंथन लगभग हो चुका है। वाराणसी से यह ट्रेन सुबह छह या सात बजे चलेगी और वापसी में लखनऊ से देर शाम रवाना होगी। वहीं, देवघर-लखनऊ वंदेभारत के रूट पर चर्चा जारी है।

धार्मिक पर्यटन के लिहाज से वाराणसी और देवघर काफी महत्वपूर्ण हैं। लखनऊ-वाराणसी के बीच चलने वाली कई ट्रेनों में पर्याप्त यात्री सफर करते हैं। वंदेभारत का विकल्प मिलने पर समय की बचत के साथ नियमित आवागमन भी आसान होगा। वहीं, देवघर के लिए गोमतीनगर से गोड्डा तक साप्ताहिक ट्रेन चलाई जा रही है। इसका रेस्पॉन्स काफी भी अच्छा है। ऐसे में इन शहरों के लिए वंदेभारत का संचालन शुरू होने से धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिल सकता है।

वाराणसी-नई दिल्‍ली 20 कोच वाली वंदे भारत
वाराणसी से दिल्‍ली के बीच जल्‍द 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को सबसे लंबे रैक वाली वंदेभारत का वर्चुअली उद‌्घाटन करेंगे। वैद्यनाथ धाम और आगरा के लिए भी वंदे भारत चलेगी। वाराणसी और देवघर के बैद्यनाथ धाम और आगरा छावनी से वाराणसी के बीच भी के बीच भी वंदे भारत चलेगी। इन दोनों ट्रेनों का शुभारंभ 15 सितंबर को हो सकता है।
'