Today Breaking News

पुराना लैपटॉप भी देने लगेगा सुपरफास्ट स्पीड, अपनाएं ये आसान तरीके

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. लैपटॉप का यूज करते हैं तो आपको कई चीजों का खास ध्यान रखना होता है। साथ ही आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, इसकी मदद से आपके लैपटॉप की स्पीड काफी अच्छी हो सकती है। बेहतरीन गैजेट होने की वजह से आपके लिए ये काफी मददगार भी साबित होने वाला है। 
आज हम आपको कुछ आसान तरीकों की जानकारी देने जा रहे हैं। तो चलिये इसके बारे में बताना शउरू करते हैं-
अनचाहे प्रोग्राम्स को बंद करें
लैपटॉप में कई बार बहुत से प्रोग्राम्स एक साथ चलते रहते हैं, जिससे सिस्टम पर लोड बढ़ जाता है। Task Manager खोलकर, उन प्रोग्राम्स को बंद कर दें, जिनकी जरूरत नहीं है।
स्टार्टअप प्रोग्राम्स को मैनेज करें
जब भी लैपटॉप ऑन होता है, तो कई प्रोग्राम्स ऑटोमेटिकली स्टार्ट हो जाते हैं, जो लैपटॉप की स्पीड को धीमा कर सकते हैं। आप Task Manager में जाकर स्टार्टअप प्रोग्राम्स को डिसेबल कर सकते हैं।

कैशे और टेम्प फाइल्स को डिलीट करें
विभिन्न एप्लीकेशन्स और ब्राउज़िंग के दौरान लैपटॉप में बहुत सी कैशे और टेम्प फाइल्स जमा हो जाती हैं, जो स्पेस लेती हैं और सिस्टम को स्लो कर देती हैं। Disk Cleanup टूल का इस्तेमाल करके इन फाइल्स को डिलीट करें।

एंटीवायरस स्कैन चलाएं
कई बार वायरस और मालवेयर भी लैपटॉप की स्पीड को प्रभावित करते हैं। नियमित रूप से अपने सिस्टम में एंटीवायरस स्कैन चलाएं और किसी भी संभावित थ्रेट को हटाएं।

रैम अपग्रेड करें
अगर आपका लैपटॉप पुराना है और ज्यादा ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो रैम अपग्रेड करने पर विचार करें। ज्यादा रैम होने से मल्टीटास्किंग के दौरान सिस्टम की स्पीड में सुधार होता है।

हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग्मेंट करें
लैपटॉप की हार्ड ड्राइव को समय-समय पर डीफ़्रैग्मेंट करना चाहिए। इससे डेटा का एक्सेस तेज होता है और सिस्टम स्मूद तरीके से चलता है।

एसएसडी (SSD) का इस्तेमाल करें
अगर आपका लैपटॉप हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) पर चलता है, तो आप सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) पर स्विच कर सकते हैं। SSD से डेटा तेजी से एक्सेस होता है, जिससे लैपटॉप की ओवरऑल परफॉर्मेंस बेहतर होती है।

ब्राउज़र एक्सटेंशन हटाएं
अगर आपका इंटरनेट ब्राउज़िंग अनुभव धीमा है, तो ब्राउज़र में इंस्टॉल किए गए एक्सटेंशन्स को हटाएं या बंद करें। ये एक्सटेंशन्स लैपटॉप की मेमोरी का उपयोग करते हैं, जिससे लैपटॉप की स्पीड प्रभावित हो सकती है।
'