Today Breaking News

नहाय खाय के साथ जीवित्पुत्रिका व्रत की शुरुआत, बाजार हुआ गुलजार - Ghazipur News

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. तीन दिवसीय जीवित्पुत्रिका व्रत की शुरुआत के पहले दिन नहाय खाय के अवसर पर गंगा स्नान के लिए सैदपुर के पक्का घाट पर महिलाओं की भारी भीड़ देखने को मिली। सुबह से ही हजारों महिलाएं गंगा में स्नान कर रही हैं और गरीबों को अन्न दान कर रही हैं।
इस अवसर पर घाट पर स्थित पूजा से संबंधित फल, फूल, मिठाई आदि की दुकानों में भी भारी रौनक रही। महिलाएं गंगा स्नान के बाद पूजा की तैयारी में जुटी रहीं। जीवित्पुत्रिका व्रत हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण स्थान रखता है, जिसमें माताएं अपने पुत्रों की लंबी उम्र के लिए अन्न और जल का त्याग करती हैं और 24 घंटे का कठोर व्रत रखती हैं।

आज के नहाय खाय के कार्यक्रम के तहत, महिलाएं गंगा स्नान के बाद परंपरानुसार भोजन ग्रहण करेंगी। उन्होंने बताया कि बुधवार से वे 24 घंटे का निराजल व्रत रखेंगी, और गुरुवार को पारण किया जाएगा। इस व्रत के माध्यम से वे अपने पुत्रों की लंबी उम्र की कामना करती हैं।

घाट के मार्ग पर पूजा सामग्री और खासकर चीनी के लड्डू खरीदने के लिए महिलाओं की भीड़ लगी रही, जिससे नगर के बाजारों में गहमा-गहमी बनी रही। महिलाओं का कहना है कि इस व्रत से उनके पुत्रों की आयु लंबी होगी और वे परिवार में सुख-समृद्धि लाएंगे।
'