Today Breaking News

गाजीपुर में आकाशीय बिजली से टूटे इंसुलेटर और तार, 50 से अधिक गांवों की बिजली गुल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के जमानियां में शनिवार देर रात सुहवल-ढढनी इलाके में आकाशीय बिजली गिरने से 132 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र से आने वाली 33 हजार वोल्ट की हाईटेंशन विद्युत लाइन को भारी नुकसान पहुंचा।
इस घटना में कई जगहों पर एचटी विद्युत लाइन के इंसुलेटर और तार टूटकर बिखर गए, जिससे बिजली व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई। इस हादसे के बाद ढढनी-ताड़ीघाट विद्युत उपकेंद्र के तहत आने वाले 50 से अधिक गांवों के सैकड़ों घरों में बिजली गुल हो गई। पूरा इलाका अंधेरे में डूब गया। इस घटना की सूचना मिलते ही विद्युत विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया और वे तुरंत फाल्ट को ठीक करने में जुट गए।

हालांकि, विद्युत कर्मी रातभर इस फाल्ट को ठीक करने की कोशिश करते रहे, लेकिन 10 घंटे बाद भी बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी। बिजली ठप होने के कारण ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें सबसे बड़ी समस्या पेयजल आपूर्ति की हो रही है।

बिजली न होने से इलाके के दर्जनों निजी और सरकारी नलकूप, पानी की टंकी और छोटे-बड़े औद्योगिक प्रतिष्ठान बंद पड़े हैं। सरकारी और निजी कार्यालयों में बिजली न होने के कारण विभिन्न कार्य ठप हो गए हैं। बार-बार इस तरह की बिजली बाधित होने से ग्रामीणों का जीवन बेहद मुश्किल हो गया है।

विद्युत विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि वे लगातार फाल्ट को ठीक करने में जुटे हैं, लेकिन बरसात और दलदली जमीन के कारण काम में बड़ी रुकावट आ रही है।

क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि शासन द्वारा निर्धारित रोस्टर के अनुसार बिजली आपूर्ति पहले ही नहीं मिल पाती, और ऊपर से आए दिन आंधी-तूफान, ब्रेकडाउन, और जर्जर विद्युत पोल और तारों के कारण बिजली बाधित होती रहती है। ग्रामीणों ने विभाग पर उदासीनता का आरोप लगाया है।

अवर अभियंता आशीष कुमार ने बताया कि आकाशीय बिजली के कारण हुए फाल्ट को ठीक करने में कर्मचारी पूरी मेहनत से जुटे हुए हैं। जैसे ही फाल्ट ठीक होगा, बिजली आपूर्ति तुरंत बहाल कर दी जाएगी।

'