Today Breaking News

गाजीपुर की शिक्षिका अर्चिता सिंह को मिला राज्य पुरस्कार सम्मान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. 2023 के राज्य पुरस्कार से सम्मानित हुईं ग़ाज़ीपुर के कटघरा स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका अर्चिता सिंह का सम्मान समारोह स्थानीय बीआरसी सभागार में किया गया। जिला स्तरीय इस सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे जिले के सीडीओ सहित बीएसए हेमंत राव व बीईओ हेमवंत कुमार ने राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षिका को स्मृति चिह्न व अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। 
सम्मान पाकर अभिभूत अर्चिता ने कहा कि शिक्षक द्वारा बच्चों के लिए किए गए कार्यों की परिणीति उनकी सफलता के रूप में सामने आती है। कहा कि कोई भी बच्चा कभी कमजोर नहीं होता, सिर्फ जरूरत है शिक्षक द्वारा बच्चे रूपी कैनवास पर उचित रंगों के भरे जाने की। बीईओ ने कहा कि राज्य शिक्षक सम्मान पाकर अर्चिता सिंह ने न सिर्फ अपने स्कूल बल्कि पूरे ब्लॉक का नाम रोशन किया है। कहा कि सभी को अर्चिता का अनुकरण करना चाहिए।

सहायक अध्यापिका अर्चिता सिंह शिक्षा विभाग में प्रथम नियुक्ति 2008 में विशिष्ट बीटीसी के तहत प्राथमिक विद्यालय कटघरा में हुई थी। यहाँ पर इन्होंने अपने शिक्षण कार्य को आगे बढ़ाया। इसके बाद विभागीय प्रमोशन पाकर दो जुलाई सन 2015 में उच्च प्राथमिक विद्यालय कटघरा पर सहायक अध्यापिका के रूप में कार्यरत हुई। करीब नौ साल पहले जब इस विद्यालय में आई थीं तो यहां पढ़ने वाले छात्र छात्राओं की संख्या कम थी। 

वहीं स्कूल का शैक्षणिक माहौल मानक अनुसार नहीं था। तब इस विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति बहुत ही कम रहती थी। लेकिन,वर्तमान में इस विद्यालय में 234 छात्र छात्राएं शिक्षा ले रहें हैं। यहाँ पर इन्होंने बच्चों की उपस्थिति बढा़ने और बच्चों को स्कूल में रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के नवाचारों में कमजोर बच्चों को उपचारात्मक शिक्षा, आईसीटी,कहानी, आर्ट्स एंड क्राफ्ट, विज्ञान किट और गणित किट के प्रयोग को अपने शिक्षण कार्य में जोड़ा।
'