Today Breaking News

गाजीपुर में घटने लगा गंगा का जलस्तर, 5 तहसीलों के 20 गांव बाढ़ से प्रभावित

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में बीते कल से स्थिर हुआ गंगा का जलस्तर अब घटना शुरू हो चुका है। गंगा के जलस्तर में घटाव को देखते हुए बाढ़ प्रभावित ग्रामीणों ने राहत महसूस की है। अभी भी गाजीपुर में गंगा खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। गाजीपुर मे गंगा आज सुबह 10 बजे गंगा 63.660 मीटर पर बह रही है। जबकि खतरे का निशान 63.105 मीटर है। ऐसे में प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड मे है।

सिचाईं विभाग के एक्सईएन राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि गंगा का पानी अब घटना शुरू हो चुका है फिलहाल अभी घटाव में आधा सेंटीमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार दर्ज हुई है। उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड में हुई भारी बारिश और बांधों से छोड़े गए पानी के कारण गंगा में उफान देखने को मिल रहा।

जिला आपदा विशेषज्ञ अशोक राय ने बताया कि आज 10 बजे तक गंगा के जलस्तर गंगा का जलस्तर 63.660 मीटर है। गाजीपुर में 63.105मीटर पर खरता बिंदु है।


गंगा का पानी शहर के कुछ रिहायशी इलाकों में भी पहुँच गया गया। वहीं रेवतीपुर के नगदीलपुर गहमर बाइपास मार्ग पर कई जगहों पर बाढ का पानी आ गया है। जिससे आवागमन प्रभावित है। इसके अलावा इलाके के नगदीलपुर, हसनपुरा, बीरऊपुर, नसीरपुर के विभिन्न मार्गों पर भी पानी चढ गया है। बाढ के पानी से इलाके में सैकड़ों वीघे फसलें जलमग्न हो चुकी है। मुहम्मदाबाद के सेमरा-शिवरायकापुरा गंगा तट के पास किनारे तक पानी आ जाने से लोग चिंतित नजर आ रहे है। करंडा और सैदपुर क्षेत्र में भी निचले इलाकों में बाढ़ का पानी आ चुका है।


गाजीपुर की पांच तहसील बाढ़ प्रभावित हैं। जिले की सदर, मुहम्मदाबाद, सैदपुर, जमानिया, सेवराई तहसील बाढ़ प्रभावित है। इन तहसीलो के 20 गांव बाढ़ प्रभावित है। कई क्षेत्रों में रिहायसी इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने से लोग परेशान हैं। यहां तक की जमानिया क्षेत्र के देवरिया पुलिस चौकी में भी बाढ़ का पानी घुस चुका है। दूसरी तरफ गोमती और कर्मनाशा नदियों में भी बाढ़ देखने को मिल रहा है, जिससे तटवर्ती क्षेत्र के लोग चिंतित हैं।
'