Today Breaking News

गाजीपुर में खुद गंदगी में रहकर करते हैं नगर की सफाई, भूमिहीन परिवारों ने आवास के लिए किया प्रदर्शन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के सैदपुर नगर के वार्ड संख्या पांच निवासी रेलवे की जमीन पर अस्थाई छप्पर में रहने वाले गरीब भूमिहीन परिवारों ने आवास के लिए शुक्रवार को प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलने का आरोप लगाते हुए, सरकार से आवास की मांग की।
बता दे की सैदपुर नगर स्थित रेलवे क्रॉसिंग के पास बीते 4 दशकों से दर्जनों परिवार रेलवे की जमीन में अस्थाई छप्पर डालकर रहते आ रहे हैं। जिनके पास ना तो अपनी जमीन है और ना ही अपना घर। बस्ती के लोग आज भी बिजली, पानी, वृद्धा तथा विधवा पेंशन जैसी सरकारी योजनाओं से वंचित है। यह नगर के मल जल युक्त गढ्ढों के आसपास भारी गंदगी में रहने को मजबूर है।

बस्ती में कुल लगभग 80 परिवार रहते हैं। जिसमें सभी को मिलाकर लगभग 800 सदस्य हैं। बस्ती के दर्जनों लोग बीते 4 दशकों से सैदपुर नगर पंचायत में काम करते हुए, नगर की सफाई का काम करते हैं। जिसमें ज्यादातर ठेका और संविदा पर मजदूरी का काम करते हैं। शौचालय नहीं होने के कारण बस्ती के सभी लोग खुले में शौच को विवश हैं। वही बस्ती की युवतियां और महिलाएं कपड़ों की आड़ में नहाने को मजबूर है।

बस्ती निवासी रीना, मीना, दिलबहार, बलवंत, बुद्धू, राजू, विजयंती, सियाराम, संतरा, राजू, अजय, खेसारी, सीमा आदि ने बताया कि जब चुनाव आता है तब वोट के लिए आने वाले नेता, जीतने के बाद हमें आवास दिलाने का वादा करते हैं। लेकिन आज तक हमें अपना आवास नहीं मिल सका। जब तब रेल प्रशासन अतिक्रमण हटाने के नाम पर हमारी बस्ती उजाड़ देता है। हमारी मांग है कि हमें रहने के लिए आवास उपलब्ध कराया जाए।
'