Today Breaking News

राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय गाजीपुर में छात्राओं ने लगाई 'श्री अन्न' की प्रदर्शनी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय गाजीपुर में गृह विज्ञान की बीए, बीएससी तृतीय वर्ष की छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अंर्तगत "श्रीअन्न" की प्रदर्शनी लगाईं गई। इसके अंतर्गत महाविद्यालय की छात्राओं को जागरूक किया गया, जिससे कि वे स्वयं और अपने समुदाय के लोगो को मोटे अनाजों के फायदों के विषय में बता सकें ताकि वे दैनिक आहार में शामिल करके रोगों से मुक्त स्वस्थ जीवन जी सके।
समकालीन मुद्दे पर आधारित यह जागरूकता कार्यक्रम राष्टीय पोषण सप्ताह के थीम "न्यूट्रिशियस डाइट फॉर एवरीवन/ सबके लिए पौष्टिक आहार" पर आधारित था क्योंकि प्राचीन काल से मोटे अनाज जनमानस का भोजन रहा हैं। जोकि पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। उनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स होते हैं परंतु किवदंतियों के अनुसार वर्तमान में मोटे अनाज गरीबों का भोजन तथा पशुओं का चारा बन चुके हैं।

मोटे अनाजों का उत्पादन बहुत ही कम पानी व समय में बिना रासायनिक कीटनाशकों व खाद के प्रयोग के होता हैं। इनके उपयोग से किसानो की आर्थिक स्थिती में सुधार होगा तथा देश की जनता द्वारा इसे अपने दैनिक भोजन में शामिल करने से अनेक रोगों से बचे रहेंगे।

गृहविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ नेहा कुमारी ने कहा कि 'इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्राओं के माध्यम से उनके समुदाय को मोटे अनाजों के पोषक मूल्य की जानकारी देना एवं दैनिक भोजन में श्रीअन्न को पुनः शामिल करने हेतु प्रोत्साहित करना हैं'। महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो( डॉ) अनिता कुमारी ने छात्राओं के इस प्रसार कार्यक्रम की अत्यंत प्रशंसा करते हुए अपने प्रसार कार्य में मोटे अनाजों की रेसिपी बनाने की सलाह दी।

महाविद्यालय के प्राध्यापक प्रो उमा शंकर प्रसाद, डॉ शिव कुमार, डॉ निरंजन कुमार यादव, डॉ सारिका सिंह, डॉ संगीता मौर्य, डॉ शिखा सिंह डॉ शंभू शरण प्रसाद, डॉ मनीष सोनकर, डॉ राजेश यादव, डॉ एखलाक खान, डॉ पीयूष सिंह, डॉ ओम शिवानी ने जनरूकता कार्यक्रम करने हेतु छात्राओं का उत्साह वर्धन किया।
'