Today Breaking News

मोबाइल यूजर्स के मजे...BSNL का 5G ट्रायल शुरू, Airtel और Jio की बढ़ेगी टेंशन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. घरेलू स्वदेशी सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने 5G नेटवर्क का ट्रायल शुरू कर दिया है। लेखा वायरलेस, वीवीडीएन टेक्नोलॉजीज, गैलोर नेटवर्क्स और वाईसिग जैसी घरेलू दूरसंचार और हार्डवेयर कंपनियों ने 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करके 5जी तकनीक का लाइव परीक्षण शुरू कर दिया है। बीएसएनएल को अपने 5जी नेटवर्क को कॉमर्शियली लॉन्च करने पर लागत में कमी आने की उम्मीद है।
इन लोकेशन पर शुरू हुआ 5G ट्रायल
दिल्ली में मिंटो रोड और चाणक्यपुरी पर BSNL के 5G ट्रायल नेटवर्क स्थापित किया गया है। वॉयस ऑफ इंडियन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी एंटरप्राइजेज (VoICE) से मिली जानकारी के अनुसार, गैलोर MTNL के दिल्ली स्थित राजेंद्र नगर, करोल बाग और शादीपुर में तीन साइटें तैनात कर रहा है। बीएसएनएल 5G नेटवर्क को पुराने 3G नेटवर्क से जोड़ने के लिए अपने आईपी मल्टीमीडिया सबसिस्टम (आईएमएस) पार्टनर कोरल टेलीकॉम के साथ साझेदारी की है।

टाटा की मदद से 5G सर्विस का ट्रॉयल
BSNL के 5G नेटवर्क को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), तेजस नेटवर्क, विहान नेटवर्क, यूनाइटेड टेलीकॉम, कोरल टेलीकॉम, HFCL, टाइडल वेव और जैसी स्वदेशी दूरसंचार कंपनियां की मदद से रोलआउट किया जा रहा है। टीसीएस ने भी दिल्ली में इसी तरह का ट्रायल रन शुरू किया है। बीएसएनएल 5G का ट्रायल आईआईटी दिल्ली समेत तमाम लोकेशन पर किया जा रहा है। साथ ही दिवाली तक देश भर के कई लोकेशन पर इसी तरह के 5G ट्रायल रन होने हैं।

5G में जियो एयरटेल की लीड
रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने पहले ही पूरे भारत में 5G नेटवर्क रोलआउट पूरा कर लिया है। साथ ही कॉमर्शियल 5G को फिक्स्ड वायरलेस लाइन और ब्रॉडबैंड की मदद से पहुंचा रही हैं। निजी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया 5G नेटवर्क रोलआउट की तैयारी कर रही है। जबकि बीएसएनएल मौजूदा वक्त में 4G लॉन्च की दिशा में आगे बढ़ रही है।

जून 2023 में कैबिनेट ने 89.047 करोड़ रुपये BSNL को दिये थे। साथ ही सरकार ने 2019 में बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिए 69,000 करोड़ रुपये राहत पैकेज दिया था। इसके बाद 2022 में दो दूरसंचार सार्वजनिक उपक्रमों के लिए 1.64 लाख करोड़ रुपये जारी किये हैं।
'