Today Breaking News

गाजीपुर में 33 हजार वोल्ट के विद्युत तार टूटने से 60 गांवों की आपूर्ति ठप

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के बेटावर गांव के पास आज शुक्रवार को 33 हजार वोल्ट के एचटी (हाई टेंशन) विद्युत तार और डिस्क तेज आवाज के साथ टूट गए। इस हादसे के चलते ढढनी और ताडीघाट विद्युत उपकेंद्रों के नौ फीडरों के अंतर्गत आने वाले लगभग 60 गांवों की विद्युत आपूर्ति ठप हो गई।

एचटी लाइन के ब्रेकडाउन की सूचना मिलने पर विद्युत विभाग में अफरातफरी मच गई। हालांकि, करीब पांच घंटे बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक टूटे हाईटेंशन तार और डिस्क की मरम्मत नहीं हो पाई है। बरसात के चलते मरम्मत कार्य में प्रमुख बाधा उत्पन्न हो रही है।

जमानियां स्थित 132 केवी ट्रांसमिशन उपकेंद्र से ढढनी और ताडीघाट विद्युत उपकेंद्रों के नौ फीडरों के माध्यम से चवरीं, बेटावर, अधियारां, सुगवलियां, सोनवल, सोनहरियां, मलसा, गरूआ-मकसूदपुर, डुहियां, मेदनीपुर, युवराजपुर, सुहवल, पटकनियां, तिलवां, डेढ़गांव, बवाडा समेत 60 गांवों को विद्युत आपूर्ति की जाती है।

विद्युत आपूर्ति के ठप होने से इलाके के हजारों घरों में उमस भरे मौसम में रहने की समस्या उत्पन्न हो गई है। घरों में रखे इलेक्ट्रॉनिक सामान बंद पड़े हैं, जबकि कई निजी और सरकारी नलकूप, पानी टंकी और निजी प्रतिष्ठान भी बंद हैं। सबसे अधिक समस्या पानी की हो रही है। किसान जहां निजी डीजल चालित मशीनों के जरिए खेतों की सिंचाई कर रहे हैं, वहीं ग्रामीणों को हैंडपम्पों का सहारा रह गया है।

इलाके में बार-बार हो रहे फाल्ट ने ग्रामीणों को परेशान कर रखा है। पिछले डेढ़ महीने में आधा दर्जन से अधिक बार विभिन्न फाल्ट हो चुके हैं, जो विद्युत विभाग की निरंतर आपूर्ति की पोल खोलते हैं। हल्की बारिश या हवा के झोंके से फाल्ट होना तय है, जिसका मुख्य कारण पुराने और जर्जर विद्युत पोल और तार हैं। अवर अभियंता आशीष कुमार ने बताया कि विद्युत कर्मी फाल्ट को दूर करने में जुटे हुए हैं। जल्द ही फाल्ट की मरम्मत कर इलाके में विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

'