Today Breaking News

गाजीपुर में 2 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से घट रहा गंगा का जलस्तर, 20 गांव बाढ़ प्रभावित

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में गंगा के जलस्तर में लगातार घटाव हो रहा है। जिले में गंगा का जलस्तर लगातार घटते हुए अब खतरे के निशान के नीचे आ चुका है। ऐसे में जहां तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को राहत में मिली है वही प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड मे है।
गाजीपुर की पांच तहसील बाढ़ प्रभावित हैं। जिले की सदर, मुहम्मदाबाद, सैदपुर, जमानिया, सेवराई तहसील बाढ़ प्रभावित है। बीते दिनों गंगा में आए उफान से इन तहसीलो के 20 गांव बाढ़ प्रभावित हुए। कई क्षेत्रों में रिहायसी इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने से लोग परेशान हैं। गंगा मे बाढ़ से जिले के रेवतीपुर के नगदीलपुर, हसनपुरा, बीरऊपुर, नसीरपुर के विभिन्न मार्गों पर भी पानी आ गया। बाढ़ के पानी से इलाके में सैकड़ों बीघे फसलें जलमग्न हो चुकी है।

सिचाईं विभाग के एक्सईएन राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि गंगा का पानी लगातार घट रहा है। लगभग 2 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गंगा के जलस्तर में घटाव हो रहा है। उन्होंने बताया कि बांधों से छोड़े गए पानी के कारण गंगा में उफान देखने को मिला। उम्मीद जताई जा रही है कि अब जलस्तर में वृद्धि नहीं होगी।

जिला आपदा विशेषज्ञ अशोक राय ने बताया कि आज सुबह 8 बजे तक गंगा के जलस्तर गंगा का जलस्तर 62.920 मीटर है। गाजीपुर में 63.105मीटर पर खरता बिंदु है।

मुहम्मदाबाद के सेमरा-शिवरायकापुरा गंगा तट के पास किनारे तक पानी आ जाने से लोग चिंतित नजर आ रहे है। करंडा और सैदपुर क्षेत्र में भी निचले इलाकों में बाढ़ का पानी आ चुका है। वही कर्मनाशा और गोमती में भी बाढ़ के चलते तटवर्ती क्षेत्र प्रभावित हैं। वहीं जिला प्रशासन पीड़ितों को राहत सामग्री पहुंचाने का कार्य कर रहा है।
'