Today Breaking News

IGRS में झूठी रिपोर्ट लगाने वाले 2 लेखपालों पर कार्रवाई, कमिश्नर ने दिए विभागीय जांच के आदेश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/वाराणसी. मंडलायुक्त (कमिश्नर) कौशल राज शर्मा ने आईजीआरएस पोर्टल पर झूठी रिपोर्ट लगाने पर सख्ती दिखाई है। कमिश्नर ने वाराणसी की पिंडरा तहसील और गाजीपुर की सैदपुर तहसील में कार्यरत दो लेखपालों पर विभागीय कार्रवाई के संबंधित एसडीएम को निर्देश दिए हैं।
इस सूचना के बाद मंडल के लेखपालों में हड़कंप मचा हुआ है। बता दें की अक्सर किसानों डरा यह शिकायत दर्ज की जाती रही है कि लेखपाल गलत रिपोर्ट के सहारे आईजीआरएस पोर्टल पर अंतिम रिपोर्ट लगा दे रहे हैं।

पिंडरा में चक रोड की पैमाइश में दी सीमांकन की झूठी रिपोर्ट
कमिश्नर कौशल राज शर्मा से वाराणसी के पिंडरा तहसील के ग्राम नेवादा के शिकायतकर्ता अरविंद ने प्रार्थना पत्र देते हुए बताया- हमने नेवादा में प्लाट नंबर 763 के समीप चक रोड की पैमाइश कराकर रास्ता देने के लिए प्रार्थना पत्र दिया था। इसपर लेखपाल को रिपोर्ट लगानी थी। लेखपाल अजीत कुमार ने बिना पैमाइश, सीमांकन कराए झूठी रिपोर्ट लगा दी। आईजीआरएस पोर्टल पर वह शो भी होने लगी। इस सूचना पर कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने शिकायतकर्ता अरविन्द के प्रार्थना पत्र का संज्ञान लेते हुए संबंधितों को चकरोड की पैमाइश करवाकर चकमार्ग को खाली कराने के निर्देश देते हुए। लेखपाल के खिलाफ झूठी रिपोर्ट देने के संबंध में संबंधित एसडीएम को उसके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

कब्रिस्तान के सीमांकन में लगाई झूठी रिपोर्ट
गाजीपुर के सैदपुर के तहसील के हसनपुर गांव के शिकायतकर्ता शम्सुद्दीन ने कमिश्नर को बताया- उन्होंने आराजी संख्या 149 क जो की कब्रिस्तान की जमीन है। उसके सीमांकन के लिए प्रार्थना पत्र तहसील और आईजीआरएस पर दिया था। जिसपर संबंधित लेखपाल कृष्णकांत सिंह को नियुक्त किया गया था पर उन्होंने बिना सीमांकन के आईजीआरएस पोर्टल पर फाइनल रिपोर्ट लगा दी। उन्होंने रिपोर्ट में लिखा है कि मामला न्यायालय विचाराधीन है जबकि कोर्ट ने 2017 में ही अपना फैसला दे दिया है। उस वाद को खारिज किया जा चुका है।

मंडलायुक्त ने दिखाई सख्ती, जांच के आदेश
इस सूचना पर उन्होंने मामले की जानकारी और सभी दस्तावेज देखने के बाद संबंधित एसडीएम को लेखपाल कृष्णकांत सिंह के ऊपर गलत रिपोर्ट लगाने पर विभागीय जांच का निर्देश दिया है। वहीं कब्रिस्तान के सीमांकन का अधिकारियों को निर्देश दिया है।
'