Today Breaking News

वंदेभारत एक्सप्रेस में जो भी खिलाएंगे पहले उद्घोषणा कर बताएंगे, लागू होगा नया सिस्टम

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. वंदेभारत एक्सप्रेस में मील (खानपान) को लेकर चल रहे भ्रम को दूर करने के लिए अब ट्रेन में उद्घोषणा कराई जाएगी। इसमें बताया जाएगा कि यात्री को उनके गन्तव्य तक खानपान में क्या-क्या मिलेगा। जैसे अगर किसी यात्री ने बस्ती तक अपना आरक्षण कराया है तो उद्घोषणा के जरिए बताया जाएगा कि गोरखपुर से बस्ती तक यात्रा करने वाले यात्री को चाय और बिस्किट दिया जाएगा।
दरअसल, टिकट बुकिंग के समय खानपान के विकल्प में सिर्फ वेज, नानवेज या नो फूड का ही विकल्प आता है। गोरखपुर से बस्ती तक की बुकिंग में भी यही विकल्प दिखता है, ऐसे में कई बार यात्री यह समझ लेते हैं कि उन्हें नाश्ता या खाना उपलब्ध कराया जाएगा। इसी गफलत को लेकर कई बार शिकायत भी हो चुकी है और वेंडर से कुछ यात्रियों की नोकझोक भी। पिछले दो महीने में इस तरह की एक दर्जन से अधिक शिकायतें आ चुकी हैं।
इस समस्या को दूर करने के लिए वंदेभारत में उद्घोषणा कराए जाने की तैयारी की जा रही है। संभावना है कि अगले सप्ताह से यह व्यवस्था लागू हो जाए। वर्तमान में गोरखपुर से अयोध्या-लखनऊ होते हुए प्रयागराज तक वंदेभारत की सेवा चल रही है।
मेन्यू और दूरी के हिसाब से लिया जाता है खानपान का पैसा बुकिंग के समय मेन्यू और दूरी के हिसाब से ही खानपान का पैसा लिया जाता है। जैसे अगर गोरखपुर से बस्ती तक के लिए टिकट बुक कर रहे हैं तो सिर्फ चाय और बिस्किट का पैसा लिया जाएगा।
'