Today Breaking News

स्कूलों में 6 हजार मानदेय पर रखे जाएंगे रिटायर शिक्षक, बच्चों को देंगे बुनियादी ज्ञान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. विद्यालय न आने वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए परिषदीय स्कूलों में छह हजार रुपये मासिक मानदेय पर रिटायर शिक्षक रखे जाएंगे। यह शिक्षक नौ महीने तक विशेष शिक्षा देकर इन विद्यार्थियों को दक्ष बनाएंगे।
छह वर्ष से लेकर 14 वर्ष तक की आयु के इन बच्चों को विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश दिलाया जाएगा। स्कूल हर दिन आएं (शारदा) कार्यक्रम के तहत इन बच्चों को पढ़ाने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है।

सेवानिवृत्त शिक्षकों का होगा चयन
महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से रिटायर शिक्षकों को मानदेय पर रखने के लिए चयन प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। ब्लाक स्तर पर समिति का गठन कर इन सेवानिवृत्त शिक्षकों को चयनित किया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में ऐसे बच्चे भी हैं, जो काम में परिवार का हाथ बंटाते हैं। कृषि व अन्य कार्यों के साथ-साथ वह अपने छोटे भाई-बहनों की देखभाल भी करते हैं। ऐसे में यह विद्यालय पढ़ने नहीं आते। फिलहाल, इन बच्चों की सुविधा के लिए परिषदीय स्कूलों के परिसर में ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्री-प्राइमरी स्कूल के रूप में तब्दील किया गया है, ताकि यह बच्चे खुद व इनके छोटे-भाई बहन भी यहां पढ़ सकें।
'