Today Breaking News

डाउनलोड करें सिपाही भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड, कितने बजे खुलेगी वेबसाइट, कहां बने सेंटर जानें

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड 20 अगस्त से प्रवेश पत्र जारी करेगा। बोर्ड की ओर जारी अधिसूचना के अनुसार अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in. से मंगलवार को शाम पांच बजे से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। 
प्रवेश पत्र पर परीक्षा की तिथि और समय, रिपोर्टिंग समय और परीक्षा केंद्र का विवरण लिखा होगा। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ एक फोटो और पहचान पत्र भी लाना होगा।

60,244 पदों पर सिपाहियों की भर्ती के लिए यह परीक्षा 23, 24, 25, 30, 31 अगस्त को 67 जिलों के 1174 परीक्षा केंद्रों में आयोजित होनी है। परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे और दूसरी पाली का समय दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक है। प्रत्येक परीक्षा दिवस से तीन दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

प्रदेश में पहली बार केवल सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में ही परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इनमें केंद्रीय विश्वविद्यालय, राज्य विश्वविद्यालय, डिग्री कालेज, पालीटेक्निक को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

परीक्षा में कुल 48,2,112 अभ्यर्थियों के बैठने की संभावना है। परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की व्यवस्था की गई है। साथ ही साल्वर गिरोह व पेपर लीक करने वालों पर कड़ी नजर रखने के लिए एसटीएफ को भी सक्रिय किया गया है। 

बड़े शहरों में अधिक परीक्षा केंद्र
अभ्यर्थियों की सुविधा व सुरक्षा कारणों से बोर्ड ने बड़े शहरों में अधिक परीक्षा केंद्र बनाए हैं। लखनऊ में सर्वाधित 81 वाराणसी में 80, कानपुर नगर में 69, प्रयागराज में 63, गोरखपुर में 55, मेरठ में 36, जौनपुर में 34, झांसी व आगरा में 27-27, सहारनपुर में 25, मथुरा में 21, अलीगढ़ व गाजियाबाद में 20-20, सुलतानपुर में 19, फर्रुखाबाद में 18, मुजफ्फरनगर में 16, बलिया में 15 व लखीमपुर खीरी में 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
'