Today Breaking News

गाजीपुर में आधार कार्ड बनाने के नाम पर अवैध वसूली, पहुंची पुलिस तो हुए फरार

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाज़ीपुर जिले के विकास खंड मनिहारी अंतर्गत ब्लॉक संसाधन केंद्र मनिहारी पर जहां पर आधार कार्ड बनाने और त्रुटि सुधार के नाम पर 150 से 200 रुपयों की अवैध वसूली की जा रही है। जो लगातार कई हफ्तों से चल रहा है।
मंगलवार की दोपहर जब पत्रकारों ने अवैध वसूली के बारे में पूछा तो आधार कार्ड बनाने का काम बंद कर कार्यालय कंप्यूटर कक्ष के ऑपरेटर फरार हो गए। स्कूल में बच्चों के प्रवेश से लेकर अन्य कार्य में आधार कार्ड की अनिवार्यता के कारण लोगों को आधार कार्ड बनवाने की मजबूरी है। इस मजबूरी का फायदा उठाकर आधार कार्ड बनाने में लगे कर्मचारी अपनी जेब भरने में लगे हैं।

शासन ने नए आधार कार्ड का निशुल्क व संशोधन का मामूली शुक्ल तय किया है। उसके बाद आधार कार्ड बनाने के कार्य में लगे कर्मचारियों द्वारा छात्र-छात्राओं से लेकर आम लोगों तक से धन उगाई की जा रही है।

पीड़ित सवरू राजभर ने बताया कि मैं अपने बच्ची का आधार कार्ड संशोधन कराने के लिए इधर-उधर भटक रहा था। जो प्राइवेट विद्यालय में पढ़ती है, किसी के द्वारा सूचना मिली कि बीआरसी मनिहारी में आधार कार्ड संशोधन किया जा रहा है। संशोधन कराया उसके बाद मुझसे 150 रुपए लिया गया। आयुष कुमार ने बताया कि वह एक प्राइवेट विद्यालय का छात्र है जो आधार कार्ड संशोधन कराने के लिए आए हैं।

मौके पर पहुंची पुलिस तो हुए फरार

सूचना पाकर मौके पर डायल 112 पुलिस पहुंची। जब पुलिस पुछताछ करना चाही तो कोई मौके पर नहीं मिला। इसके संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी हेमवांत कुमार ने बताया कि किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लगता है। केवल परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों का आधार कार्ड संशोधन करना है। मामले के संबंध में उच्च अधिकारियों को भी जानकार दे दी गई है।
'