Today Breaking News

गाजीपुर में सरकारी विद्यालयों में प्रतियोगिता की तैयारी कर पाएंगे छात्र, निशुल्क मिलेगी लाइब्रेरी की सुविधा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए यह अच्छी खबर है। विद्यालय में कंपटीशन की तैयारी परिषदीय के छात्र अब आसानी से कर पाएंगे। अब इन परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र लाइब्रेरी में बैठ कर कंपटीशन की तैयारी करेंगे। पहले चरण में हर ब्लॉक से दस-दस विद्यालयों का चयन किया जाएगा। चयन के दौरान जिस विद्यालय में छात्रों की संख्या अधिक होगी, उसे प्राथमिकता मिलेगी।
प्रतियोगी परीक्षाओं में छात्रों का परिणाम बेहतर हो, इसके लिए सरकार की ओर से लगातार नए नए कदम उठाए जा रहे हैं। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के छात्र शिक्षा की मुख्य धारा से जुड़ कर बुलंदियों को हासिल कर सकें। केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना के तहत चयनित परिषदीय विद्यालयों में लाइब्रेरी बनाया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि केंद्र सरकार की मदद से गांवों को विकास योजनाओं से जोड़कर यहां पर निवास करने वाले ग्रामीणों को शहरी सुविधा मुहैया कराना है। इसके साथ ही परिषदीय विद्यालयों में कॉवेंट विद्यालयों की तरह पढ़ाई की भी सुविधा मिले।

जनपद में 2,266 परिषदीय विद्यालय संचालित है। इसमें हर ब्लॉक से 10-10 विद्यालयों का चयन किया जाएगा। चयनित विद्यालयों में करीब 9.50 लाख रुपये की लागत से लाइब्रेरी का निर्माण होगा। लाइब्रेरियों के लिए बने भवन सहित अन्य मानकों की विधिवत जांच की जाएगी। लाइब्रेरी बनने से इन स्कूलों के छात्र आसानी से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर उड़ान भर सकेंगे।

हर ब्लॉक से चयनित दस-दस परिषदीय विद्यालयों में लाइब्रेरी बनाई जाएगी। इसमें एक बड़ा हॉल होगा, उसमें शौचालय अटैच रहेगा। लाइब्रेरी में बच्चों की बैठने के लिए डेस्क बेंच, पुस्तकालय अध्यक्ष के लिए चेयर, पुस्तक रखने के लिए अलमारी, पुस्तकालय अध्यक्ष को बैठने के लिए अलग कमरा, पूरा लाइब्रेरी का टाइलीकरण होगा। इसके अलावा छात्रों को बैठ कर अध्ययन करने के लिए पुस्तक आदि की सुविधा दी गई हैं।

निशुल्क मिलेगी लाइब्रेरी की सुविधा
बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित परिषदीय स्कूल के छात्र निम्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है। इसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त फीस भी देय नहीं होगा। परिषदीय में पढ़ने वाले छात्र नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा, विद्याज्ञान प्रवेश परीक्षा, राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा, श्रेष्ठा परीक्षा, इंस्पायर अवार्ड, अटल विद्यालय प्रवेश परीक्षा, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय प्रवेश परीक्षा आदि की तैयारी कर सफल होंगे। विद्यालय के शिक्षक इन कंपटीशन की कड़ी मेहनत कर छात्रों की तैयारी करेंगे। लाइब्रेरी बनने से छात्रों को पढ़ने के लिए अलग माहौल तैयार होगा। वैसे तो प्रत्येक स्कूल में लाइब्रेरी के तौर पर अलमारी में किताबों को रखने की व्यवस्था की गई है।

हेमंत राव, बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इस बाबत मीडिया को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनपद में पहले चरण में हर ब्लॉक से दस-दस विद्यालयों का चयन किया जाएगा। इसके लिए खंड शिक्षा अधिकारियों से पत्राचार करते हुए जिस विद्यालय में अधिक छात्र-छात्राएं होंगे, उन्हें प्राथमिकता के तौर पर चयन कर लाइब्रेरी बनाई जाएगी। लाइब्रेरी के बनने से इन स्कूलों में नामांकित छात्रों को कंपटीशन आदि की तैयारी करने में सहूलियत होगी।
'