Today Breaking News

ब्लैकलिस्ट होंगे ये SIM कार्ड...1 सितंबर से लागू होंगे नए नियम, जानें डिटेल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. सरकार अनचाही कॉल के खिलाफ सख्त हो गई है। ऐसे में सरकारी बॉडी टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी Trai की तरफ से एक नया नियम लागू किया गया है, जो देशभर में 1 सितंबर 2024 से प्रभावी हो जाएगा। इस नियम के लागू होने के बाद अनचाही कॉल को लेकर होने वाली समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए सरकार की ओर से टेलिकॉम कंपनियों को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
क्या हैं नए नियम
ट्राई की रिपोर्ट की मानें, तो अगर आप अपने निजी मोबाइल नंबर से टेलीमार्केटिंग कॉल करते हैं, तो आपके मोबाइल नंबर को 2 साल के लिए ब्लैकलिस्ट किया जाएगा। दरअसल सरकार की ओर से टेलिमार्केटिंग के लिए एक नई मोबाइल नंबर सीरीज जारी की है। दूरसंचार विभाग ने फाइनेंशियल फ्रॉड को रोकने के मद्देनजर नई 160 वाली नंबर सीरीज शुरू की है। ऐसे में बैंकिंग और इंश्योरेंस सेक्टर को 160 नंबर सीरीज से प्रमोशन कॉल और मैसेज करने होंगे।
ऐसा माना जा रहा है कि नए नियम के लागू होने के बाद अनचाही कॉल्स और मैसेज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि नए मोबाइल नंबर बैन नियम में ऑटोमेटिक जनरेटेड कॉल्स और मैसेज को भी शामिल किया गया है, जिसे रोबोटिक कॉल्स और मैसेज भी कहते हैं। सरकार की मानें, तो 1 सितंबर से ऐसे सभी कॉल्स और मैसेज पर रोक लग जाएगी।

ऐसे कर सकते हैं शिकायत
दूरसंचार विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 3 माह में 10 हजार से ज्यादा फ्रॉड वाले मैसेज भेजे जा चुके हैं। अगर आपके पास ऐसे मैसेज या कॉल्स आती हैं, तो उसकी शिकायत 'संचार साथी पोर्टल' पर दर्ज की जा सकती है। अगर आपको कोई 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर से मैसेज भेजता है, तो आप इसकी शिकायत सीधे 1909 पर कर सकते हैं।

ऐसे दर्ज करें शिकायत
  • सबसे पहले sancharsathi.gov.in वेबसाइट पर जाएं और सिटिजन सेंट्रिक सर्विस को स्क्रॉल करें।
  • फिर टैब के नीचे दिए गए चक्षु ऑप्शन को सेलेक्ट करें और फिर रिपोर्टिंग पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेनू से फ्रॉड कैटेगरी को सेलेक्ट करें और कॉल का स्क्रीनशॉट अटैच करें।
  • फिर उस मोबाइल नंबर को दर्ज करें जिससे आपको फ्रॉड कॉल का मैसेज मिला है।
  • इसके फ्रॉड कॉल की डेट और समय दर्ज करें और रिपोर्ट करें।
  • फिर अपनी पर्सनल डिटेल दर्ज करें। इसे ओटीपी से वेरिफाई करें और शिकायत सब्मिट करें।
'