Today Breaking News

गाजीपुर में एक अवैध नर्सिंग होम सीज, तीन को नोटिस

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के जमानियां में सीएमओ डॉक्टर देश दीपक पाल के निर्देश पर एक महत्वपूर्ण अभियान चलाया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉक्टर रविरंजन ने अपनी टीम के साथ क्षेत्र के विभिन्न अवैध नर्सिंग होम, अस्पताल और पैथोलाजी सेंटरों की सघन जांच शुरू कर दी।
जांच की सूचना मिलते ही अवैध नर्सिंग होम और अस्पतालों के संचालकों में हड़कंप मच गया। अनेक नर्सिंग होम और पैथोलाजी सेंटर संचालक इलाज और जांच के नाम पर खोले गए अपने दुकानों के पर्दे और शटर गिराकर फरार हो गए।

डॉक्टर रविरंजन ने इस अभियान के तहत एक नर्सिंग होम को सीज कर दिया और तीन अन्य को नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा है। सीज किए गए नर्सिंग होम से भर्ती मरीजों को उनके परिजनों के साथ घर भेज दिया गया है। डॉक्टर रविरंजन ने बिना पंजीकरण के संचालित नर्सिंग होम और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों के संचालकों को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि भविष्य में अगर ऐसे केंद्र फिर से खुले तो उनके खिलाफ मुकदमा और जुर्माना दोनों लगाया जाएगा।

इससे पहले भी डॉक्टर रविरंजन ने कई बार इस तरह के अभियान चलाए हैं और अवैध नर्सिंग होम, पैथोलाजी सेंटर बंद कराए थे। बावजूद इसके, अवैध रूप से संचालित स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। संचालक इलाज और जांच के नाम पर मरीजों और उनके परिजनों से जमकर आर्थिक शोषण कर रहे हैं।

डॉक्टर रविरंजन ने इस दौरान कहा कि किसी भी सूरत में अवैध नर्सिंग होम, पैथोलाजी सेंटर और अल्ट्रासाउंड की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मरीजों की जान से खिलवाड़ करने की किसी को छूट नहीं होगी। इस पूरे मामले की छानबीन और जानकारी रिपोर्ट विभागीय उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि भविष्य में भी इस तरह का अभियान जारी रहेगा और बिना पंजीकरण और प्रशिक्षित चिकित्सक के बिना संचालित अस्पतालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
'