Today Breaking News

सभी जिलों के आंगनबाड़ी केंद्रों में होगी एजुकेटर की भर्ती, 10 हजार मिलेगा मानदेय

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन परिषदीय स्कूलों में संचालित किए जा रहे 10,684 को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों में ईसीसीई (बाल्यावस्था की देखभाल व शिक्षा) एजुकेटर रखे जाएंगे। संविदा पर रखे जाने वाले इन एजुकेटर्स को 10,313 रुपये प्रतिमाह मानदेय मिलेगा, जिसमें पीएफ और ईएसआई भी शामिल होगा। 
आउटसोर्सिंग के माध्यम से होने वाली इस इस भर्ती की संविदा अवधि 11 माह की होगी। प्रदेश के सभी 75 जिलों में संविदा के आधार पर होने वाली इस भर्ती के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

स्कूलों में 10,684 आंगनबाड़ी केंद्रों संचालित
परिषदीय स्कूलों के परिसरों में 10,684 आंगनबाड़ी केंद्रों संचालित किए जा रहे हैं। प्रत्येक केंद्र में एक ईसीसीई एकजुकेटर की संविदा के आधार पर रखा जाएगा। एजुकेटर के लिए वही पात्र होंगे जिन्होंने यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा गृह विज्ञान मुख्य विषय के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। 

आरक्षित वर्ग को न्यूनतम अंकों में पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी। नर्सरी अध्यापक शिक्षा, एनटीटी, सीटी नर्सरी, डीपीएसई का कम से कम दो वर्ष की अवधि का डिप्लोमा या समक्ष योग्यता वाले भी एजुकेटर के लिए पात्र होंगे।

आवेदनकर्ता की आयु एक जुलाई 2024 को 40 वर्ष से अधिक नहीं होंनी चाहिए। एजुकेटर के दायित्व भी तय किए गए हैं। इसके तहत इन्हें तीन से छह वर्ष के बच्चों को औपचारिक शिक्षा के लिए तैयार करना होगा।
'