Today Breaking News

BSNL 5G का रास्ता साफ, सरकार की टेस्टिंग हुई सफल, केंद्रीय मंत्री ने दी हरी झंडी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. BSNL 5G का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है। इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खुद BSNL 5G की टेस्टिंग की है और इसमें कंपनी कामयाब हो गई है। सिंधिया खुद टेस्टिंग करने के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DOT) पहुंचे थे। नई दिल्ली स्थित कैंपस में BSNL 5G की टेस्टिंग की जा रही है। केंद्रीय मंत्री ने BSNL की 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर खुद वीडियो कॉल की थी। यहां पर उन्होंने 5जी नेटवर्क की क्षमता का परीक्षण किया।
इस टेस्ट के बाद ये साफ हो गया कि अब दिन दूर नहीं जब BSNL 5G नेटवर्क लोगों के पास होगा। कहा जा सकता है कि ये भारत के टेलीकॉम सेक्टर में मील का पत्थर साबित होगा। साथ ही अन्य कंपनियों के लिए ये थोडी चिंता का विषय भी बन सकता है। क्योंकि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सेंटर पर पहुंचकर टेक एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिकों से इस पर बात की और कहा कि हमें फास्ट 5जी इंटरनेट उपलब्ध करवाने पर काम करना चाहिए।

सिंधिया ने यहां पहुंचने के बाद वैज्ञानिकों के साथ मीटिंग की और C-DOT में मौजूद अन्य चीजों के बारे में जाना। यहां उन्होंने जानकारी ली कि देश के वैज्ञानिक और टेक एक्सपर्ट्स अभी किस चीज पर काम कर रहे हैं। ग्लोबल टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में भारत की स्ट्रेटेजी को लेकर भी उन्होंने अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि भारत में नई तकनीक पर काम किया जा रहा है और जोर देते हुए बोले कि बहुत जल्द भारत की तरफ पूरी दुनिया देखेगी जब यहां नई तकनीक आएगी।

BSNL 6G की चर्चा हुई तेज-
5G पर तो काम किया ही जा रहा है, लेकिन इससे पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया ये साफ कर चुके हैं कि बहुत जल्द 6G टेक्नोलॉजी पर भी काम शुरू हो चुका है और इसे विकसित करने की तरफ कदम बढ़ा भी दिए गए हैं। सिंधिया ने कहा था कि भारत टेक्नोलॉजी के मामले में कहीं पर भी पीछे नहीं रहने वाला है। यही वजह है कि हम इस पर लगातार काम भी कर रहे हैं। ज्यातिरादित्य सिंधिया ने कहा कि वह बहुत जल्द ऐसी एप्लीकेशन पर भी काम कर रहे हैं जो 5जी टेक्नोलॉजी पर आधारित हों। 6G को भी दुनियाभर में विकसित किया जा रहा है और भारत भी इस पर लगातार काम कर रहा है। यानी बहुत जल्द लोगों को BSNL 6G नेटवर्क भी मिलने वाला है।
'