Today Breaking News

अग्निवीर सेना भर्ती रैली का आगाज...रणबांकुरे मैदान वाराणसी से निकलेंगे 12 जिलों के अग्निवीर

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. लोकसभा चुनाव के बाद भारतीय सेना वाराणसी से अग्निवीर सेना भर्ती रैली का आगाज कर रही है। जोन के 12 जिलों की भर्ती आज छावनी स्थित रणबांकुरे स्टेडियम में होगी। 21 अगस्त तक चलने वाली सेना रैली भर्ती में 11 हजार 514 अभ्यर्थियों को चुना जाएगा।
सेना भर्ती कार्यालय ने जिलावार दिनों का निर्धारण किया है। पहले दिन टेक्निकल और आफिस असिस्टेंट के पदों पर आवेदकों की दौड़ होगी। पहले दिन पास होने वाले सभी अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण 13 अगस्त को होगा। हालांकि क्रमानुसार 21 अगस्त तक मेडिकल होंगे ।

चार अगस्त को मऊ, बलिया, आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर, गाजीपुर, संत रविदास नगर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, जौनपुर और वाराणसी के अभ्यर्थियों की रैली होगी। पांच अगस्त को इन सभी जिलों के अभ्यर्थियों की अग्निवीर आठवीं पास ट्रेडमैन और अग्निवीर दसवीं पास ट्रेडमैन के लिए भी रैली होगी।

12 जिलों के अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका
भारतीय सेना में वाराणसी रीजन के 12 जिलों के युवा अग्निवीरों की भर्ती के लिए चार अगस्त से 21 अगस्त तक दमखम दिखाएंगे। रैली भर्ती में उन उम्मीदवारों अवसर मिलेगा जिन्होंने अप्रैल- मई 2024 में आयोजित ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) पास किया है।

अग्निवीर भर्ती में पदों की संख्या 11,514 है, इसके लिए अग्निवीर जीडी, अग्निवीर क्लर्क/एसकेटी, अग्निवीर टेक्निकल के पदों पर भर्ती होगी। अभ्यर्थियों को रैली भर्ती के लिए एक दिन पहले रात में 12.15 बजे तक सैकड़ों अभ्यर्थी रणबांकुरे स्टेडियम पहुंच गए।

छावनी स्थित रणबांकुरे स्टेडियम वाराणसी में पूर्वांचल के 12 जिलों में मऊ, बलिया, आज़मगढ, देवरिया, गोरखपुर, गाजीपुर, संत रविदास नगर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, जौनपुर और वाराणसी जिलों के अभ्यर्थी ही भाग लेंगे।

अग्निवीर जीडी रैली में जनपद और तहसीलों की तारीख तय
पांच अगस्त से जनपदों के तहसीलवार अभ्यर्थियों की अग्निवीर जीडी के लिए रैली होगी। पांच अगस्त को चंदौली के सकलडीहा, चंदौली, चकिया, नौगढ़ और मुगलसराय तहसील, छह अगस्त को मऊ के घोसी, मधुबन, मऊनाथ भंजन और मोहम्मदाबाद गोहना रहेगी।

इसके साथ सोनभद्र जिले के घोरावल, रॉबर्ट्सगंज और दुद्धी तहसील और वाराणसी के पिंडरा, वाराणसी और राजा तालाब तहसील शामिल किया गया है। सात अगस्त को गाजीपुर के सेवराई, सैदपुर, गाजीपुर, मोहम्मदाबाद, जमानिया और कासिमाबाद तहसील, आठ अगस्त को गाजीपुर के जखनिया तहसील के अभ्यर्थी आएंगे।

गोरखपुर जिले के कैम्पियरगंज, सहजनवा, गोरखपुर, चौरी चौरा, बांसगांव, खजनी तहसील के अभ्यर्थी आएंगे। नौ अगस्त को बलिया के बैरिया, बेल्थरा रोड, रसड़ा, बलिया और बांसडीह तहसील, 10 अगस्त को बलिया के सिकंदरपुर, देवरिया के देवरिया, रुद्रपुर, बरहज, सलेमपुर और भाटपाररानी के अथ्यर्थी आएंगे।

मिर्जापुर जिले के मिर्जापुर, लालगंज, मड़िहान और चुनार तहसील, 11 अगस्त को आजमगढ़ के बुरहानपुर, आज़मगढ़, निज़ामाबाद, फूलपुर, लालगंज, मेहनगर और सगड़ी तहसील, संत रविदास नगर जिले के भदोही, ज्ञानपुर और औराई तहसील के अभ्यर्थी शामिल होंगे।

12 अगस्त को जौनपुर के शाहगंज, बदलापुर, मछलीशहर, जौनपुर, मरियाहू और केराकत तहसील के अभ्यर्थी आएंगे। रैली में पास सभी अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण 13 से 21 अगस्त तक होगा।

हेल्पलाइन नंबर से मिलेगी पूरी जानकारी
रीजन के मऊ, बलिया, आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर, गाजीपुर, संत रविदास नगर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, जौनपुर और वाराणसी के युवाओं के लिए सेना भर्ती कार्यालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। भर्ती के दौरान या उससे पहले संबंधित उम्मीदवार को किसी भी समस्या को लेकर, अस्पष्टता से बचने के लिए नंबर पर सहूलियत दी जाएगी। वाराणसी के 0542-2506655, 7518900198 पर संपर्क करने पर अभ्यर्थियों की समस्याओं का समाधान होगा।

सेना के अधिकारियों ने उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी कि वे सतर्क रहें और दलालों का शिकार न बनें। भर्ती में पास होने के लिए किसी अनुचित साधन का सहारा न लें, सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों का चयन करने के उद्देश्य से सेना में चयन पूरी तरह से निष्पक्ष और पारदर्शी है। वहीं दलालों की निगरानी भी की जाएगी, जिनके पकड़े जाने पर कठोर विधिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। दलालों के लिए सैन्य कर्मी सिविल ड्रेस और वर्दी में निगरानी करेंगे।
'