Today Breaking News

गाजीपुर में भारी बारिश से गंगा का जलस्तर बढ़ा, कई गांवों में बिजली गुल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के जिले में बीते गुरुवार की शाम से घनघोर काली घटा घेर कर तेज गरज चमक के साथ मानसून की भारी बरसात शुरू हो गई है। जिसके कारण गांव से लेकर कस्बे तक का पूरा माहौल बदल गया है। कई गांवों की बिजली पीते 24 घंटे से बाधित है, तो वहीं नगरीय क्षेत्र में सड़कों पर पानी भर जाने से लोगों को दुश्वारियाें का सामना करना पड़ रहा है।
प्री मानसून की हल्की फुल्की बरसात के बाद बीते गुरुवार की शाम से सैदपुर क्षेत्र में मानसून की भारी बारिश शुरू हो गई है। जो रात से लेकर शुक्रवार की सुबह तक रुक-रुक कर लगातार जारी है। वर्षा के कारण धान की खेती करने वाले किसान जहां खुश है, वहीं सैदपुर नगर सहित विभिन्न सड़कों पर पानी और कीचड़ जमा हो जाने से राहगीरों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कई प्राथमिक विद्यालय और निजी विद्यालयों के रास्ते और विद्यालय परिसर में वर्षा का पानी जमा होने के कारण शुक्रवार को स्कूल खोलने के बाद विद्यार्थियों की छुट्टी कर दी गई। जबकि कई विद्यालय शुक्रवार को संचालित भी हुए। सैदपुर क्षेत्र स्थित रेलवे के विभिन्न अंडरपासों में वर्षा का पानी घुटनों तक जमा हो गया है। इस वजह से वाहन चालकों को पानी से होकर जाना पड़ रहा है। इससे सबसे ज्यादा समस्या पैदल राहगीरों को हो रही है।

बीते गुरुवार से गंगा नदी के जलस्तर में तेज पढ़ाव देखने को मिल रहा है। गुरुवार से शुक्रवार की दोपहर तक सैदपुर में गंगा नदी के जलस्तर में लगभग दो फीट तक का बढ़ाव दर्ज किया गया है। नगर के विभिन्न गंगा घाटों पर नदी में ऊपर की दिशा से बड़ी मात्रा में जलकुंभी और उस पर सवार जहरीले जीव आ रहे हैं। जिससे नदी में स्नान करने वालों की संख्या भी कम हो गई है।
भारी बारिश से किसानों के धान की नर्सरी लहलाने लगी है। किसान संडा विधि आदि अथवा धान की नर्सरी को सीधे खेतों में रोपने की तैयारी में जुट गए हैं। वह धान की रोपाई के पहले खाद और ट्रैक्टर की व्यवस्था करने लगे हैं। अगर वर्ष इसी तरह हुई, तो जल्द ही बड़े पैमाने पर क्षेत्र के किसान धान की रोपाई शुरू कर सकते हैं।

तेज बारिश के कारण खुले में मौजूद जहरीले जीवों के बिलों में पानी भर गया है। जिससे वह रियासी इलाकों में पहुंच रहे हैं। इससे लोगों और जहरीले जीवों के बीच मुठभेड़ बढ़ गई है। सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्नेक बाइट के मामले पहुंचने लगे हैं। ऐसे ही एक मामले में शुक्रवार की सुबह भूसा हटाते समय धरम्मरपुर गांव निवासी एक किशोर अनु पुत्र रामगीर यादव सर्पदंश का शिकार हो गया। जिसका इलाज सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जारी है। जहां उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।

भारी बारिश के कारण विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में दर्जनों विद्युत पोल गिर गए हैं। जिससे विद्युत वितरण खंड तृतीय के कई फीडरों और ग्रामीण क्षेत्र में बीते लगभग 20 घंटे से विद्युत सप्लाई बंद है। विद्युत वितरण खंड तृतीय के एसडीओ रामसुधार ने बताया कि लगातार वर्षा के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में गिरे हुए विद्युत खंभो और तारों को ठीक करने का काम बाधित हो रहा है। विद्युत कर्मी जैसे ही वर्षा रुक रही है, तेज गति से फाल्ट को ठीक करने में लगे हैं। जल्द ही सभी बाधित क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।

'