Today Breaking News

भीषड़ गर्मी से त्राहिमाम के बाद मेहरबान हुए बादल, कई जिलों में बारिश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. लंबे इंतजार के बाद पूर्वांचल के कुछ जिलों में मंगलवार की देर रात बारिश शुरू हो गई। कई जिलों में बुधवार की सुबह नींद खुलने के साथ बारिश देख लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। पिछले कई दिनों से बारिश नहीं हो रही थी। ऊपर से नम पुरवा हवा लोगों का पसीना सूखने नहीं दे रही थी। मंगलवार को भी दिन में आसमान साफ था जिसकी वजह से धूप की तल्खी भी सता रही थी। भीषण उमस और गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया था। अब बारिश की बूंदों से लोग थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं।
लखनऊ में दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा तो रात का न्यूनतम तापमान भी 4.2 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसूनी सीजन में बारिश की वजह से हवा में मौजूद धूल के कण साफ हो जाते हैं। ऐसे में धूप सीधी धरती पर पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार वर्षा के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौसम विज्ञानियों ने कहा था कि कभी भी बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। मानसूनी टर्फ लाइन यानी हवाओं की मुख्य धारा यूपी के करीब आ चुकी है। साथ ही देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से के ऊपर कम हवा के दबाव का क्षेत्र बना है। यह मॉनसूनी हवाओं को तेजी से खींच रहा है। ऐसे में अगले दो दिन बारिश का पूर्वानुमान है।

पूर्वी यूपी में मानसून की सक्रियता कम हो गई थी। बादलों की मौजूदगी पर सूरज की लाल किरणें भारी पड़ रही थीं। पूरवा की रफ्तार थमते ही गर्मी बढ़ गई थी। मंगलवार को इस महीने का सबसे गर्म दिन रहा। मंगलवार को दिन का तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक 37.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मानसून की सक्रियता के बाद इस महीने पहली बार अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक तक पहुंचा है। मौसम विभाग ने भी इसे गर्म दिन माना है। वहीं रात का तापमान लगातार चौथे दिन 29 डिग्री सेल्सियस बना रहा। यह सामान्य से करीब तीन डिग्री सेल्सियस अधिक था।
सोमवार से मंगलवार के बीच 24 घंटे में दिन के तापमान में करीब 0.6 डिग्री सेल्सियस का उछाल हुआ है।  मौसम विभाग ने बुधवार को हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया था। विभाग के मुताबिक अगले चार दिनों तक आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ छीटें पड़ सकती हैं।
'