Today Breaking News

गाजीपुर के दिलदारनगर जंक्शन से बिहार के भभुवा तक बिछेगी नई रेल लाइन, रेल यात्रा होगी सुगम

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में दिलदारनगर जंक्शन से बिहार के भभुवा रोड तक 800 करोड़ की लागत से 35 किमी नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। दिलदार नगर से डीडीयू तक बीच तीसरी-चौथी रेल लाइन बिछेगी। रेल बजट 2024/25 में बिहार के भभुवा से दिलदारनगर तक 800 करोड़ की लागत 35 किमी नई रेल लाइन के बिछाने के लिए रेल बजट में प्राविधान किया गया है।
इसी प्रकार रेल बजट में दानापुर मंडल के झाझा, पटना, बक्सर, दिलदारनगर से डीडीयू तक बीच तीसरी-चौथी रेल लाइन बिछेगी। इसके तहत डीडीयू से झाझा के बीच 16 हजार करोड़ की लागत से तीसरी और चौथी लाइन बनेगी। यह दानापुर मंडल में रेलवे का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट होगा।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बजट की जानकारी दी। रेल मंत्री के रेल बजट के बाद संबोधन के बाद दानापुर मंडल के रेल प्रबंधक जयंत चौधरी दानापुर में आयोजित मीटिंग के दौरान कहा।

मंडल रेल प्रबन्ध ने यह भी बताया कि इन सभी परियोजनाओं का केंद्रीय बजट में मंजूरी के बाद धन स्वीकृति के बाद ही कार्यों को शुरू करने का कवायद होगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बिहार में अभी 79356 करोड़ की 55 रेल परियोजनाएं चल रही हैं।

92 अमृत भारत रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए भी राशि का आवंटन हुआ है। इधर, दानापुर के डीआरएम जयंत कुमार चौधरी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि डीडीयू से झाझा तीसरी और चौथी लाइन का फाइनल लोकेशन सर्वे पूरा हो गया है।

जल्द ही जमीनी स्तर पर काम शुरू होगा। इसी प्रकार, दिलदार नगर से बिहार के भभुआ के बीच 800 करोड़ की लागत से नई लाइन बनेगी। 35 किमी लंबाई वाले इस परियोजना का भी फाइनल लोकेशन सर्वे पूरा हो गया है।

इसमें दो आरओआर यानी रेल लाइन के ऊपर ब्रिज बनेगा, जिस पर ट्रेनें चलेंगी। डीआरएम ने यह भी कहा कि मडल में विद्युतीकरण हो चुका है। केंद्र सरकार की आम बजट में रेल परियोजनाओं के लिए भी बड़ी धनराशि का प्रावधान किया गया है।रेल बजट में यह कार्य शामिल होने पर क्षेत्र के लोगो ने हर्ष व्याप्त करते हुए रेल मंत्री को बधाई दिया है।
'