Today Breaking News

यूपी रोडेवज में 10 हजार परिचालकों की भर्ती होगी - परिवहन मंत्री ने निर्देश दिए

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. रोडवेज में परिचालकों की भर्ती नहीं होने से रोडवेज को नुकसान हो रहा है। यह बात परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने UPSRTC के समीक्षा बैठक में कही है। उन्होंने कहा कि परिचालकों की कमी से परिवहन निगम की बहुत सी बसें आफरूट हो रही है, इससे परिवहन निगम को आर्थिक नुकसान हो रहा है।
साथ ही उन्होंने टेक्निकल स्टाफ की कमी को भी जल्द दूर करने के निर्देश भी दिये। इस दौरान अच्छी क्वालिटी की बसें लोगों को मुहैया कराने के निर्देश दिए। साथ ही वर्कशाप में बसों की अच्छी ढंग से मरम्मत करने को कहा है, जिससे छत टपकने की शिकायत ना हो।

उन्होंने कहा कि बसों की सीटें, शीशे बेहतर कंडीशन में हो। आनलाइन बुकिंग की व्यवस्था पर और बेहतर करने पर जोर दिया। साथ ही चालक/परिचालक वर्दी में हो, नेम प्लेट लगा होना चाहिए। बस स्टेशनों एवं डिपो पर एक हेल्पलाइन नम्बर की व्यवस्था की जाए, जिसपर यात्री किसी भी समय शिकायत दर्ज करा सकें।

बैठक में बसों के लोड फैक्टर, फ्यूल एवरेज और आय की समीक्षा की गई। इसमें नोएडा, गाजियाबाद, चित्रकूट और बरेली के प्रबंधकों को बेहतर कार्य एवं प्रदर्शन के लिए बधाई दी। जबकि मेरठ, मुरादाबाद और वाराणसी के क्षेत्रीय प्रबंधकों को खराब प्रदर्शन करने पर चेतावनी दी।

अलीगढ़, आजमगढ़, झांसी, मेरठ और देवीपाटन के क्षेत्रीय प्रबंधकों को उनके यहां अनुपयोगी बसों की संख्या ज्यादा पाये जाने पर चेतावनी दी। उन्होंने खराब प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने और उनके खिलाफ कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। हर दिन की शिकायत मुख्यालय को भेजने को कहा गया।

परिवहन मंत्री ने उत्तराखंड और उप्र के निगम बसों के पार्किंग फीस में अंतर को समाप्त करने के निर्देश दिए। उत्तराखंड परिवहन निगम अपने यहां पार्किंग फीस 550 रूपये रखा है जबकि उप्र परिवहन निगम अपने यहां पार्किंग फीस मात्र 220 रूपये रखा है। इससे परिवहन निगम की बसों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। साथ ही टिकट- डीजल चोरी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कैमरों के माध्यम से मॉनीटरिंग किया जाए।

परिवहन मंत्री ने परिवहन निगम द्वारा अनुबंधित ढांबों पर साफ-सफाई बेहतर रखने और शौचालय की व्यवस्था सही रखने की था। बैठक में अपर मुख्य सचिव परिवहन वेंकटेश्वर लू, प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर, अपर प्रबंध निदेशक राम सिंह वर्मा मौजूद रहे।
'