Today Breaking News

यात्रीगण...गोरखपुर के रास्ते दो दिन चलेगी 'राजधानी एक्सप्रेस', रेलवे ने दी सहमति

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर के रास्ते दो दिन राजधानी एक्सप्रेस चल सकती है। रेलवे बोर्ड की चिट्ठी पर पूर्वोत्तर रेलवे ने ट्रेन चलाने की सहमति दे दी है। साथ ही कहा है कि लखनऊ-गोरखपुर-छपरा रेलमार्ग का ट्रैक (130 किमी प्रति घंटे) राजधानी ट्रेन संचालित करने के लायक है।
पिछले साल कुछ दिनों के लिए बलिया रूट की राजधानी गोरखपुर के रास्ते चलाई गई थी। वर्तमान में लखनऊ-गोरखपुर-छपरा रूट पर 110 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेनें चल रही हैं। रेलवे प्रशासन के अनुसार बलिया के रास्ते दिल्ली से डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाली 20505/06 नंबर की राजधानी गोरखपुर के रास्ते चलाई जा सकती है। यह ट्रेन डिब्रूगढ़ से सोमवार और शुक्रवार को चलती है। इस ट्रेन को छपरा से गोरखपुर रूट पर डायवर्ट कर दिल्ली तक चलाया जा सकता है। इसके अलावा दिल्ली से डिब्रूगढ़ के बीच चलने वाली 20503/04 नंबर की राजधानी मंगल, बुध, बृहस्पति, शनि और रविवार को चलती है, जो यथावत चलती रहेगी।

दरअसल, पूर्वांचल का प्रमुख शहर गोरखपुर विकास के नए सोपान तय करने लगा है। एम्स, मेडिकल कालेज, फर्टिलाइजर के अलावा गीडा में बन रहे गारमेंट हब के चलते गोरखपुर भी भारत के तीव्र गति से विकसित होने वाले शहरों की श्रेणी में आ गया है।

रामायण और बौद्ध सर्किट होने के चलते देश और विदेश से रोजाना हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचने लगे हैं। गोरखपुर के रास्ते ही लोग काठमांडू तक की यात्रा पूरी करते हैं। इसके बाद भी इस रूट पर देश की एक भी प्रमुख ट्रेन नहीं चलती है। यद्यपि, पूर्वोत्तर रेलवे को सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत मिल गई है। 07 जुलाई, 2023 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोरखपुर से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी।
'