Today Breaking News

बनारस के मैदागिन रेलवे काउंटर से होगी अब पार्सल बुकिंग, ट्रैफिक में नहीं होंगे परेशान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. मैदागिन पर मौजूद रेलवे के टिकट आरक्षण काउंटर से अब रेलवे का पार्सल भी बुक होगा। पूर्वांचल की सबसे बड़ी दवा मंडी, गल्ला मंडी, साड़ी मंडी के व्यापारियों को राहत देने के लिए रेलवे ने यह फैसला किया है।
मैदागिन इलाके से रेलवे स्टेशन पहुंचने में कई जगह जाम मिलता है। ऐसे में व्यापारी रेलवे का रुख नहीं करते थे। वो रोड ट्रांसपोर्ट से माल लगवाते थे। पर रेलवे ने व्यापारियों की सुविधा के लिए यह व्यवस्था शुरू की है।

एडीआरएम लालजी चौधरी ने बताया- व्यापारियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने मैदागिन स्थित टिकट आरक्षण केंद्र से नई व्यवस्था शुरू की है। व्यापारी अब सीधे यहां से ही अपना माल रेलवे पार्सल में बुक कर सकते हैं। उन्हें माल को लेकर कैंट रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है। उन्हें यहीं माल पहुंचाकर उसे बुक करवाना होगा। रेलवे का वाहन उसे यहां से ले जाकर स्टेशन पहुंचाएगा।

एडीआरएम ने बताया- मैदागिन से कैंट स्टेशन तक जाने के लिए लगभग 4 किलोमीटर का रास्ता तय करना पड़ता। इस मार्ग पर अत्यधिक जाम होता है। जिससे व्यापारी माल ले जाने में संकोच करते हैं और ज्यादातर रोड ट्रांसपोर्ट से अपना माल बुक करते हैं। ऐसे में उनकी परेशानियों को समझते हुए रेलवे ने अब मैदागिन के टिकट रिजर्वेशन काउंटर से पार्सल बुकिंग शुरू करने का फैसला किया है। इससे व्यापारियों को जाम में जाने से मुक्ति मिलेगी और उनका माल भी बुक हो जाएगा।

हिस्सेदारी बढ़ाने की कवायद
मैदागिन इलाके में करीब 25 हजार कारोबारी हैं। जो करोड़ों का माल अन्य स्थानों पर रेलवे और रोड ट्रांसपोर्ट से भेजते हैं। इन 25 हजार कारोबारियों में अपनी पैठ बनाने के लिए रेलवे ने यह निर्णय लिया है। इसके अलावा यहां चल रहा रिजर्वेशन काउंटर लगातार चलता रहेगा।
'