Today Breaking News

गाजीपुर की बेटी ने रचा इतिहास, IIT बॉम्‍बे इवोनिक बेस्‍ट थीसिस अवार्ड 2024 के लिए हुआ चयन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. अगर व्यक्ति जज्बे के साथ किसी क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का उपयोग करे तो उसे सफलता मिलनी तय है।चंदनी गाव की डॉoदीक्षा राय पुत्री अशोक राय  ने  कर दिखाया। डॉ.दीक्षा राय को IIT बॉम्बे द्वारा ‘इवोनिक बेस्ट थीसिस अवार्ड -2024’ के लिए चुनी गयी है और नगद दो लाख रुपये की पुरस्कार राशि से पुरस्कृत की जाऐगी।
यह जानकारी चंदनी पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य प्रवीण पीयूष राय ने बताया की बहन डॉ. दीक्षा राय को रविवार को ईमेल के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई। इस कामयाबी से गाव सहित जनपद में खुशी का लहर दौड़ गयी। डॉ. दीक्षा राय ने अपनी स्कूली शिक्षा लूद्स कॉन्वेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज गाजीपुर से की है। उन्होंने बीएचयू वाराणसी से रसायन विज्ञान ऑनर्स के साथ स्नातक (बीएससी) किया और फिर लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर (एमएससी) किया। 

पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद वह आईआईटी बॉम्बे में डीएसटी-इंस्पायर फेलो के रूप में पीएचडी की पढ़ाई में शामिल हो गईं। डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने के बाद  वह अनुसंधान में अपने कौशल को विशेषज्ञता देना चाहती थीं और उसी प्रेरणा के साथ वह पोस्ट डॉक्टरेट शोध करने के लिए विदेश मैरीलैंड विश्वविद्यालय कॉलेज पार्क यूएसए चली गईं। अपनी पीएचडी के दौरान  उन्होंने दस से अधिक अंतरराष्ट्रीय जर्नल पेपर प्रकाशित किए हैं और इटली सहयोगियों के साथ परियोजनाओं में भी शामिल रही हैं।

उन्होंने अपने शोध करियर के दौरान कई पुरस्कार जीते हैं; उदाहरण के लिए उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंचों जीआरसी यूएसए और यूरोकार्ब पेरिस, फ्रांस पर अपना काम प्रस्तुत किया है। पिछले साल उन्होंने पांच सौ साथियों के बीच अपना शोध पत्र प्रस्तुत करने के लिए डॉo के.वी. राव साइंटिफिक सोसाइटी से प्रतिष्ठित राष्ट्रीय ‘रसायनम पेपर’ पुरस्कार में 20 हजार नकद राशि के साथ प्रथम पुरस्कार जीता। उनकी मेहनत रंग लाई और “इवोनिक-बेस्ट थीसिस अवार्ड-2024”  चुनी गयी। इस मौके पर डॉoदीक्षा राय ने  कहा कि  सफलता का कोई शार्टकट नही होता है। मेहनत और लगन से किया गया प्रयास  सदैव सुखद परिणाम देता है।
'