Today Breaking News

IAS बनने की जगह कफन में लौटा घर...कौन है गाजीपुर के नीलेश राय जिसकी दिल्ली में बिजली से हुई मौत?

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में जमानियां कोतवाली क्षेत्र के देवरिया गांव के रहने वाले नीलेश नाम के युवक की दिल्ली में मृत्यु हो गयी। वह दिल्ली में यूपीएससी की तैयारी कर रहा था। वह अपने कमरे से लाइब्रेरी जा रहा था। कॉलोनी से निकलते समय गेट में तार टूटने से प्रवाहित बिजली के सम्पर्क में आने से उसकी मौत हो गयी। बुधवार को उसका अंतिम संस्कार गाजीपुर में हो गया।
नीलेश के पिता नरेंद्र नाथ पेशे से वकील हैं। वह घटना की जानकारी मिलने पर दिल्ली गए। बेटे का शव परिजन की मदद से गाजीपुर लाए। बुधवार को बेटे नीलेश का दाह संस्कार किए। उन्होंने नीलेश की मौत के लिए दिल्ली सरकार को दोषी बताया। इस मामले में दिल्ली के रंजीत नगर थाना पुलिस ने धारा 106 (1), 285 बीएनएस के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

दिल्ली सरकार जिम्मेदार- नीलेश के पिता
नीलेश के पिता नरेंद्र नाथ राय ने कहा दिल्ली का बिजली विभाग की लापरवाही से भरा हुआ है। तारों का जाल जगह जगह फैला हुआ है। उसी के चलते तार टूट गया था। तार के संपर्क में आने से गेट में बिजली प्रवाहित हो गयी। इससे नीलेश ने गेट पकड़ा तो गेट से सम्पर्क में आने से उसे भी करेंट लग गया। नरेंद्र नाथ राय ने कहा कि बिजली विभाग दिल्ली सरकार के अधीन है। दिल्ली सरकार ही इसके लिए जिम्मेदार है। दिल्ली सरकार भले ही अपनी व्यवस्थाएं ठीक होने का दावा करती है, लेकिन हकीकत कुछ और ही है।

इस घटना को लेकर राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने x (पहले ट्वीटर)पर पोस्ट किया है। 'दिल्ली के पटेल नगर में एक UPSC छात्र की बारिश के बाद सड़क पर करंट लगने से मौत हो गई। ये कोई दुर्घटना नहीं, सरकारी सिस्टम की नाकामी द्वारा की गई हत्या है। आम नागरिकों की जान की कोई क़ीमत नहीं है? उस बच्चे के माँ-बाप को क्या जवाब मिलेगा? सड़क पर चलने से मौत हो गई, sorry?'

मृतक के पिता नरेन्द्र राय ने बताया कि उनको एक बेटा और दो बेटियां है। इसमें नीलेश राय दोनों बहनों के बीच का था। उनकी बड़ी बेटी की शादी हो चुकी है, जबकि सबसे छोटी बेटी इलाहाबाद में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करती है। नीलेश ने यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा क्वालीफाई कर ली थी। वह मुख्य परीक्षा की तैयारी वर्तमान में दिल्ली में रहते हुए कर रहा था। परिजन के अनुसार नीलेश ने बेंगलुरु से बीटेक की डिग्री हासिल की थी। वह 4 सालों से दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी में जुटे थे।
'