Today Breaking News

गाजीपुर में अब तक 7453 किसानों ने ही फसलों का कराया बीमा, 31 जुलाई है लास्ट डेट

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में उप कृषि निदेशक ने बताया कि किसानों के लिए अपनी फसलों का बीमा कराने के लिए अब सिर्फ कुछ दिन ही बचे हैं। फसलों में आने वाली दैवीय आपदा से सुरक्षा के लिए फसल बीमा अतिआवश्यक है। जिससे दैवीय जोखिम को कम कर सकते हैं।
जिले में कुल 5,65,150 कृषक हैं जिनमें से अब तक 7453 कृषकों ने ही अपनी फसलों का बीमा कराया है। जबकि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत बीमा कराने की अन्तिम तिथि 31 जुलाई 2024 ही है।

किसान क्रेडिट कार्ड से आच्छादित कृषकों का स्वतः ही बीमा हो जाएगा जबकि बिना किसान क्रेडिट कार्ड वाले कृषकों को अपनी फसल का बीमा नजदीकी सहज जन सेवा केन्द्र से आधार कार्ड, बैंक पासबुक, खतौनी व बुवाई प्रमाण पत्र लेकर करा सकते हैं।

इसके लिए कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों से भी मदद ले सकते हैं। जनपद गाजीपुर में खरीफ सीजन के लिए धान व बाजरा की फसल बीमा के लिए अधिसूचित है। धान व बाजरा की बीमित राशि का 2 प्रतिशत (धान के लिए रु. 1634 व बाजरा के लिए 706 प्रति हे.) प्रीमियम ही देय होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड से आच्छादित कृषक अपनी बैंक शाखा से तत्काल सम्पर्क कर अपनी फसल का बीमा की कटौती कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पोर्टल पर फीडिंग करा ले, जिससे स-समय बीमा हो सके।
'