Today Breaking News

गाजीपुर में तीब्र गति से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, 24 घंटे में 1 मीटर से अधिक की जल वृद्धि

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में गंगा नदी का जलस्तर पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ने लगा है। बीते तीन दिनों में गंगा का जलस्तर तेजी के साथ ऊपर आया है। बीते 24 घण्टे के भीतर ही गंगा के जलस्तर में 1 मीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी देखी गई है। यह अलग बात है कि गाजीपुर में अभी गंगा सामान्य जलस्तर से भी कई मीटर नीचे हैं, लेकिन भविष्य में संभावित बाढ़ की आशंका से तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोग चिंतित नजर आ रहे हैं। वहीं कर्मनाशा, मंगई आदि नदियों के जलस्तर में भी पानी बढ़ रहा है।
जिला आपदा विशेषज्ञ अशोक राय ने बताया कि आज सुबह 8 बजे तक गंगा के जलस्तर गंगा का जलस्तर 54.520 मीटर है। गाजीपुर में 61.550 मीटर पर चेतावनी बिंदु है। सिचाईं विभाग के एक्सईएन राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि बीते 24 घंटे में गंगा के जलस्तर में 4.30 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वृद्धि दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड से आ रहे पानी की वजह से नदी का जलस्तर बढ़ रहा है। इसमें यूपी में हुई बारिश का पानी भी शामिल है। फिलहाल उन्होंने अभी स्थिति नियंत्रण में होने की बात कही है।

गंगा के बढ़ते जलस्तर और आगामी दिनों में संभावित बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन एलर्ट मोड में आ चुका है। गंगा का पानी लगातार बढ़ता हुआ दर्ज किया जा रहा है। 13 जुलाई को जहां जलस्तर 52.570 मीटर दर्ज किया गया। वहीं आज दर्ज किए गए आंकड़े में काफी इजाफा हुआ है। गंगा 54.520 मीटर के ऊपर बह रही है।

नदी के ऊपरी इलाकों उत्तराखंड आदि स्थानों पर रुक-रुक कर हो रही बरसात से आने वाले दिनों में नदी के जलस्तर में और बढ़ोतरी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। गंगा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए लोगों को सतर्क कर दिया गया है। एहतियातन बाढ़ प्रभावित क्षेत्र रेवतीपुर में एक प्लाटून पीएसी अभी से भेज दी गई है। पीएसी के जवानों का कहना है कि यह सब व्यवस्था तैयारी को लेकर है, ताकि आने वाले दिनों में बाढ़ की स्थिति आने पर बेहतर ढंग से राहत-बचाव कार्य किया जा सके।
'