Today Breaking News

गाजीपुर में डाक विभाग द्वारा 'वित्तीय समावेशन मेला' का आयोजन, हजारों लोगों ने खुलवाए बचत खाते

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में भारतीय डाक विभाग द्वारा आज वित्तीय समावेशन मेला का आयोजन किया गया। जिसमें वाराणसी जोन के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि वित्तीय समावेशन, डिजिटल इंडिया और अंत्योदय की संकल्पना से समाज के अंतिम व्यक्ति को जोड़ने हेतु डाक विभाग आज चलते-फिरते बैंक की भूमिका निभा रहे हैं। डाक विभाग अब पत्र व पार्सलों के साथ-साथ सरकार की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं और इनके लाभों को भी लोगों तक पहुंचा रहा है।
उन्होंने कहा कि आज वित्तीय समावेशन मेला में लगभग 10 हजार लोगों ने बचत खाते खुलवाए है। साथ ही 10 लाख रुपए का बीमा प्रीमियम जमा हुआ है। इसके अलावा 500 महिलाओं ने महिला सम्मान बचत पत्र खुलवाया है। 500 सुकन्या समृद्धि के खाते खोले गए है।

इस दौरान डाक अधीक्षक पी के पाठक ने पोस्टमास्टर जनरल और अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए गाजीपुर में डाक सेवाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी। पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर 'वित्तीय समावेशन मेला' में सुकन्या समृद्धि योजना, महिला सम्मान बचत पत्र तथा डाक जीवन बीमा के लाभार्थियों को पासबुक व पॉलिसी बॉन्ड प्रदान किए।

इस मौके पर कार्य करने वाले डाककर्मियों को मुख्य अतिथि ने सम्मानित कर उनका हौसला अफजाई किया। बेटियों को 'सुकन्या समृद्धि योजना' की पासबुक वितरित करते हुए कहा कि इसके माध्यम से बेटियाँ आत्मनिर्भर बनेंगी तो 'आत्मनिर्भर भारत' की संकल्पना भी साकार होगी।

आईपीपीवी के माध्यम से डाकिया और ग्रामीण डाक सेवक आज एक चलते फिरते बैंक के रूप में कार्य कर रहे हैं। मुख्य अतिथि ने कहा कि सीईएलसी के तहत घर बैठे बच्चों का आधार बनाने, मोबाइल अपडेट करने, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, डीबीटी, बिल पेमेंट, एईपीएस द्वारा बैंक खाते से भुगतान, वाहनों का बीमा, स्वास्थ्य बीमा, दुर्घटना बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी तमाम सेवाएं आईपीपीबी द्वारा डाकिया के माध्यम से घर बैठे मुहैया कराई जा रही है।
'