Today Breaking News

गाजीपुर जिलाधिकारी ने सीएचसी भदौरा के प्रभारी का वेतन रोका, स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में डीएम आर्यका अखौरी के द्वारा जननी सुरक्षा योजना कार्यक्रम के तहत महिलाओं को निशुल्क भोजन, दवा एव ड्राप बैंक की सुविधा, ओपीडी सहित अन्य बिन्दुओं पर जानकारी ली गई। जिसमें योजनाओं के संचालन में खामियां मिलने पर सीएचसी भदौरा के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर धनंजय आनंद का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण देने के लिए निर्देशित किया। जिलाधिकारी के निर्देश के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है।
जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने कहा कि हेल्थ वेलनेस सेन्टर पर आवश्यक दवाओं की उपलब्धता रहे। ओपीडी संचालन तथा नियमित रूप से सीएचओ एवं एएनएम की उपस्थिति अनिवार्य है। सभी सीएचसी, पीएचसी पर सीसीटीवी कैमरा का संचालन रिकॉर्डिंग मोड पर रखने का निर्देश दिया। उन्होंने चिकित्साधीक्षक को हेल्थ वेनलेस सेन्टर की क्रियाशीलता बराबर चेक करते रहने का निर्देश दिया। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के संस्थागत प्रसव के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए इस कार्यक्रम के तहत महिलाओं को निशुल्क भोजन, दवा एव ड्राप बैंक की सुविधा के साथ-साथ 48 घण्टे रोके जाने के निर्देश दिए।

ई- कवच, जननी सुरक्षा योजना, जेएसवाई के भुगतान, मातृत्व मृत्यु दर की समीक्षा, परिवार कल्याण कार्यक्रम, टीकाकरण, जेएसवाई भुगतान, क्षय रोग नियंत्रण, कुष्ठ उन्मूलन, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, आयुष्मान कार्ड, जन्म-मृत्यु पंजीयन एवं अन्य बिन्दुओं पर जानकारी ली। डीएम ने गर्भवती महिलाओं के प्रसव पूर्व पंजीकरण मे खराब प्रगति पर कड़ी नाराजगी जताई। कहा कि जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रसव के बाद किसी भी महिला का भुगतान बाकी न हो। जेएसएसके में खराब प्रगति होने पर भदौरा एमओवाईसी का वेतन रोकन तथा स्पष्टीकरण का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड का अभियान चलाकर पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्देश दिया।

कहा कि योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को मिलना चाहिए। इसमें लापरवाही बरतने वाले संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना को बाल विकास विभाग द्वारा लाभार्थियों को ऑनलाइन आवेदन का सत्यापन कर लाभ पहुंचाया जाए।
'