Today Breaking News

डिब्रूगढ़ से छपरा-बलिया होकर दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस का अब गोरखपुर में भी स्टॉप

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. गोरखपुर से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को जल्द ही राजधानी एक्सप्रेस की सौगात मिलने वाली है। डिब्रूगढ़ से छपरा-बलिया होकर नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस का अब गोरखपुर में भी स्टॉप रहेगा।
सेंट्रल रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे, नॉर्थ रेलवे और नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे को पत्र लिया है। इसको लेकर तत्काल रिपोर्ट देने को कहा है। इसको लेकर लंबे समय से मांग की जा रही थी। गोरखपुर के रास्ते राजधानी एक्सप्रेस चलाने को लेकर सदर सांसद रवि किशन ने इस मुद्दे को कई बार संसद में उठाया। 2 जुलाई को भी रवि किशन ने संसद में डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को गोरखपुर के रास्ते चलाने के लिए आवाज उठाई थी। मिली जानकारी के मुताबिक तीनों रेलवे को गोरखपुर के रास्ते राजधानी चलाने में कोई आपत्ति नहीं है।

मौजूदा समय में डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस छपरा से बलिया होकर वाराणसी और फिर लखनऊ-कानपुर होकर नई दिल्ली को जाती है। ऐसे में छपरा से गोरखपुर के रास्ते इसे लखनऊ तक ले जाने में दूरी कम होगी। साथ ही समय की भी बचत होगी।

गोरखपुर-लखनऊ रूट पर ऐब्सौल्यूट सिग्नल को बदलकर ऑटोमैटिक सिग्नल किया जाएगा। काम पूरा होते ही इस रूट की रफ्तार 130 किमी प्रतिघंटा की हो जाएगी। ट्रैक का काम पूरा हो चुका है। अब राजधानी एक्सप्रेस गोरखपुर के रूट पर भी पूरी रफ्तार से दौड़ सकेगी। इस तैयारी के साथ ही रेल प्रशासन ने रेलवे स्टेशन के यार्ड में भी ट्रेनों की गति बढ़ा दी है। लूप लाइन (स्टेशन और यार्ड) में भी ट्रेनों 10 किमी प्रति घंटे की जगह अब 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने लगी है। कई अन्य स्टेशनों पर काम तेजी से चल रहा है।
'