Today Breaking News

गाजीपुर में कार्नवालिस की कब्र को हटाने को उठी आवाज, गुलामी मानसिकता वाला पूरा मामला जानिए

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के गोराबाजार में ब्रिटिश गवर्नर कार्निवालिस कब्र है। अब इस कब्र को लेकर विवाद उभर गया है। आरएसएस के पूर्व विस्तारक की ओर से इस कब्र पर बनी मूर्तियों पर आपत्ति जताई गई है। संबंधित ने प्रभारी मंत्री रविंद्र जायसवाल को पत्र लिखकर इस मसले को संज्ञान में लेने की अपील की है।

आरएसएस से जुड़े नीतीश कुमार ने प्रभारी मंत्री को पत्र लिखकर कार्नवालिस के मकबरे से जुड़े अपनी शिकायत को साझा किया है। नीतीश ने अपने शिकायती पत्र में लिखा है कि गाजीपुर जनपद के दक्षिण पश्चिम पी.जी. कॉलेज के ठीक बगल और महर्षि विश्वामित्र मेडिकल कॉलेज (हॉस्पिटल) के ठीक सामने स्थित लार्ड कार्नवालिस का मकबरा अंग्रेजों के जमाने में बनाया गया था।

उस मकबरे में जो स्मृति के रूप में प्रतिमा बनी है। उसके ठीक नीचे एक तरफ हिंदू समाज का प्रतिनिधित्व कर रहे जनेऊ और शिखा धारी ब्राह्मण दूसरी तरफ अल्पसंख्यक समाज का प्रतिनिधित्व कर रहे। मौलाना को सिर झुका करके दर्शाया गया है, जिससे यह स्पष्ट संदेश जाता है। भारत के सभी धर्म के लोगों को इन अंग्रेर्जा ने गुलाम बनाया था। जिस प्रकार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजादी के 75वें अमृत महोत्सव में देश से गुलामी की मानसिकता हटाने की बात कर रहे हैं।

उसी क्रम में इस लार्ड कार्नवालिस के मकबरे पर विचार करते हुए सरकारी दस्तावेजों से बाहर निकालने पर विचार किया जाना चाहिए। नीतीश के अनुसार जनपद पवहारी बाबा, राजा गाधि, महर्षि विश्वामित्र, नागा बाबा और मौनी बाबा के साथ ही जमदग्नि ऋषि के आश्रम के लिए जाना जाता है। इस पत्र के साथ नीतीश ने गाजीपुर के प्रभारी मंत्री रविंद्र जायसवाल से अपनी शिकायत दर्ज कराई है। ब्रिटिश काल के इस गुलामी की मानसिकता के स्मारक को जनपद से समाप्त किया जाए।

'