Today Breaking News

गाजीपुर जिले के 110 टावरों पर BSNL ने शुरू की 4G सेवा, मिलेगा फास्ट इंटरनेट

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के सैदपुर मुख्य एक्सचेंज के 110 टावरों पर 4G सेवा शुरू करने के लिए मशीनों के इंस्टॉलेशन का कार्य बीएसएनल विभाग द्वारा शुरू किया गया है। जल्द ही सैदपुर के मुख्य दूरभाष केंद्र अंतर्गत पूरे सैदपुर और जखनियां तहसील में बीएसएनएल की 4G सेवा शुरू हो जाएगी।
बता दें की सैदपुर नगर स्थित क्षेत्र के मुख्य दूरभाष केंद्र अंतर्गत सैदपुर और जखनिया दो तहसीलें आती हैं। इसके अंतर्गत कुल 11 एक्सचेंज और 110 टावर आते हैं। जहां विभाग द्वारा टाटा टीसीएस और बीएसएनएल के संयुक्त उपक्रम से बनी स्वदेशी 4G मशीनों के इंस्टॉलेशन का काम शुरू कर दिया गया है। जिसमें बौरावां, प्यारेपुर, मिर्जापुर, पक्खनपुर, धर्मागतपुर और सैदपुर में 4G मशीनें इंस्टॉल हो चुकी है।

सैदपुर क्षेत्र में बीएसएनल द्वारा लगाए गए 110 टावरों में लगभग 100 टावर ऐसे हैं, जहां बिजली कटने के बाद बैकअप के तौर पर ना तो जनरेटर है और ना ही सोलर या अन्य पावर बैकअप की सुविधा। जिसके कारण बिजली कट जाने पर सैदपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में बीएसएनल का नेटवर्क फेल हो जाता है। जिससे उसके उपभोक्ताओं को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

सैदपुर के सभी सरकारी कार्यालयों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों खासकर पुलिस विभाग के सभी थानाध्यक्षों और चौकी इनचार्जों को जो सीयूजी नंबर उपलब्ध कराया गया है, वह बीएसएनल का ही है। जिससे विषम परिस्थितियों में इन अधिकारियों को फोन करने पर इनका फोन ज्यादातर समय नेटवर्क कवरेज एरिया से बाहर ही बताता है। इस तरह आम लोगों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि नेटवर्क की उपलब्धता अनुसार, मोबाइल प्रदाता कंपनियों का सीयूजी नंबर जारी किया जाना चाहिए।

सैदपुर एक्सचेंज के उपमंडल अधिकारी सर्वेश कुमार ने बताया कि जहां मशीन इंस्टॉल हो गई है। वहां 4G व्यवस्था अभी ट्रायल फेज में है। जल्द प्रॉपर काम करने लगेगी। यह ऐसी मशीन हैं, जिसमें 5G सुविधा भी उपलब्ध है। क्षेत्र के सभी 11 एक्सचेंज में आधुनिक सोलर बैटरी इंस्टॉल हो गई है। आने वाले समय में विभाग टावरों पर भी वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था प्रणाली मजबूत करेगा।
'